शुभ खरीदारी का लोगो

-इटेलियन और कोरियन ज्वेलरी भी की जा रही है पसंद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अक्षय तृतीया पर लोगों का भाग्य जगाने के लिए ज्वैलरी मार्केट सजने लगा है. कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए एक से बढ़कर एक ट्रैडिशनल, डिजाइनर व इनोवेटिव ज्वैलरी मंगा ली गई हैं. इस बार अक्षय तृतीया पर व्हाइट गोल्ड और प्लेटिनम के ज्वैलरी की खास डिमांड देखी जा रही है. बदलते दौर के साथ फैशन में आए बदलाव का असर ज्वैलरी मार्केट पर भी पड़ा है.

व्हाइट गोल्ड टीन एजर्स की पसंद

न्यू सिसोदिया जेम्स एंड ज्वैलर्स के ओनर उत्कर्ष सिंह का कहना है कि शहरवासियों ने शुरू से ही ज्वैलरी के न्यू कलेक्शन को प्राथमिकता दी है. वे सोने में इन्वेस्टमेंट को लेकर भी काफी अवेयर हैं. इन दिनों गोल्ड के लेटेस्ट ट्रेंड में व्हाइट गोल्ड की एंट्री स्पेशल सेगमेंट को डील कर रही है. हाल के दिनों में टीनएजर्स में व्हाइट गोल्ड का क्रेज बढ़ा है. ज्वैलर्स की मानें, तो व्हाइट गोल्ड के साथ-साथ इटैलियन और कोरियन ज्वैलरी की भी डिमांड बढ़ी है. सोने और हीरे के आभूषणों में इटैलियन और कोरियन ज्वैलरी की सभी डिजाइंस सर्राफा मार्केट में अवेलेबल हैं.

व्हाइट गोल्ड में क्या-क्या

बाजार में व्हाइट गोल्ड की इई चीजें मिलती हैं. साधारण हो या फिर हीरे लगी चूडि़यां, अंगूठी, चेन, पेंडेंट, ब्रेसलेट आदि उपलब्ध हैं. व्हाइट गोल्ड और डायमंड की रीसेल वैल्यू यलो गोल्ड की तुलना में अधिक होती है. इसके विपरीत व्हाइट गोल्ड की चेन या अन्य आभूषण पहनने से पहली नजर में वेस्टर्न ज्वैलरी का लुक नजर आता है.

व्हाइट गोल्ड के फायदे

यह प्लेटिनम से ज्यादा किफायती होता है और ज्यादा फेमस भी है. इसमें पैलैडियम, चांदी या निकेल के साथ रोहडियम कोटिंग करने से यह पीले रंग के सोने से ज्यादा मजबूत और ड्यूरेबल होता है. इस पर स्क्रैच लगने की आशंका भी बेहद कम होती है.

प्लेटिनम की भी डिमांड कम नहीं

इस बार अक्षय तृतीया पर गोल्ड को प्लेटिनम से कड़ी टक्कर मिल सकती है. गोल्ड की तुलना में प्लेटिनम 18 पसर्ेंट तक सस्ता हो गया है. ज्वैलर्स और बुलियन डीलर्स का कहना है कि युवाओं में प्लेटिनम की लोकप्रियता बढ़ रही है. प्लेटिनम के ब्रेसलेट और चेन काफी पसंद किए जा रहे हैं. प्लेटिनम की कीमत अभी लगभग 26,700 रुपए प्रति 10 ग्राम, जबकि गोल्ड की 32,600 रुपए प्रति 10 ग्राम के आस पास है. जिसकी वजह से प्लेटिनम की बिक्री मजबूती पकड़ सकती है.

Posted By: Vijay Pandey