मनपसंद कंप्‍यूटर गेम्‍स अब डायरेक्‍ट प्‍ले कीजिए अपने एंड्रॉयड फोन पर यह है Smart तरीका

2018-05-18T05:02:12+05:30

अब आप अपने फेवरेट PC गेम्‍स को डायरेक्‍टली अपने स्‍मार्टफोन पर प्‍ले कर सकते हैं। एक नई आसान और शानदार तकनीक द्वारा यह काम चुटकियों में होने वाला है।

बिना इंटरनेट PC से एंड्रॉयड फोन पर स्‍ट्रीम होगा मनपसंद वीडियो गेम
कानपुर।
जिन्‍हें भी वीडियो गेम खेलने का चश्‍का है, वो जानते होंगे कि कई बार उनके तमाम फेवरेट PC गेम्‍स स्‍मार्टफोन पर उपलब्‍ध नहीं हो पाते, जबकि वो सालों से ऐसा होने का इंतजार कर रहे हैं। गेमर्स की यह दिली इच्‍छा अब पूरी होगी, क्‍योंकि द वर्ज डॉटकॉम ने बताया है कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर मौजूद एक ऐप और राउटर डिवाइस मिलकर वो करेंगे जो आजतक नहीं हुआ। यानि कि कंप्‍यूटर या स्‍मार्ट टीवी पर खेले जाने वाले तमाम गेम्‍स अब कोई भी यूजर अपने एंड्रॉयड फोन पर बिना इंटरनेट के लाइव स्‍ट्रीम करा सकेगा। तो स्‍मार्टफोन पर कंप्‍यूटर गेम खेलने के लिए आपको करना क्‍या होगा, जानिए आगे।


टेक्‍नोलॉजी और ऐप ऐसे करेगी काम
टेक कंपनी Valve ने अपनी Steam Link सर्विस का बीटा वर्जन एंड्रॉयड प्‍लेस्‍टोर पर लॉन्‍च कर दिया है। यूजर्स को सबसे पहले यह ऐप अपने स्‍मार्टफोन पर इंस्‍टॉल करनी होगी। इसके अलावा यूजर को 5 गीगाहर्ट्ज स्‍पीड वाला एक वाईफाई राउटर चाहिए होगा। इस राउटर और Steam Link (BETA) वर्जन वाली एंड्रॉयड ऐप द्वारा कंप्‍यूटर पर चल रहा वीडियो गेम स्‍मार्टफोन पर रियलटाइम में स्‍ट्रीम होगा, जहां यूजर उसे मजे से खेल सकेगा। बता दें कि वीडियो गेम की इस स्‍ट्रीमिंग के दौरान कंप्यूटर ईथरनेट कनेक्‍शन यानि LAN द्वारा राउटर से कनेक्‍ट होगा, जबकि स्‍मार्टफोन वाईफाई पर कनेक्‍ट होगा। इसके बाद यूजर को Steam Link (BETA) ऐप ओपन करके उस पर वीडियो गेम को सिंक करना होगा। इसके बाद आपका पीसी वीडियो गेम एंड्रॉयड फोन पर प्‍ले हो जाएगा।

हैंडहेल्‍ड गेमपैड के साथ Xbox One गेम भी खेल सकेंगे स्‍मार्टफोन पर

इस ऐप बेस्‍ड टेक्‍नोलॉजी की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसके द्वारा कई पॉपुलर गेम कंसोल जैसे Xbox One के कंप्‍यूटर गेम भी एंड्रॉयड फोन पर प्‍ले हो स‍केंगे। यही नहीं ब्‍लूटूथ पर कनेक्‍ट हो सकने वाले सभी हैंडहेल्‍ड गेमपैड भी आपके स्‍मार्टफोन से कनेक्‍ट हो सकेंगे। यानि कि गेमपैड द्वारा आप अपने फोन पर कंप्यूटर की ही तरह गेम खेलने का पूरा मजा ले सकेंगे।


5 गीगाहर्ट्ज की स्‍पीड से प्‍ले हो सकेंगे 4K वीडियो गेम
वराइटी डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि Valve कंपनी ने अपनी Steam Link सर्विस 2015 में शुरु की थी, जिसमें टीवी और कंप्‍यूटर एक ही नेटवर्क पर कनेक्‍ट हो जाते थे। अब कंपनी ने एंड्रॉयड के लिए अपनी नई बीटा ऐप लॉन्‍च की है। जिसमें H.264 फॉर्मेट का 4K वीडियो भी कंप्यूटर से मोबाइल पर स्‍ट्रीम हो सकेगा। यानि कि हाई क्‍वालिटी वीडियो गेम भी आसानी से आपके स्‍मार्टफोन पर प्‍ले हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

ट्रोल करने वालों से अब कोई नहीं होगा परेशान! टि्वटर लाया है नया बेहतरीन समाधान

अपना फोन बदल रहे हैं, तो फैक्‍टरी रीसेट से पहले जरूर कर लें ये काम, ताकि बाद में पछताना न पड़े


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.