Meerut: बुधवार को महिला चिकित्सालय पुलिस लाइन में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारम्भ डीएम पंकज यादव ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण से बच्चों को सात जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है, इसलिये सभी को अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए, साथ ही विटामिन ए की खुराक आदि भी नियमित अंतराल पर अवश्य देनी चाहिए। डीएम ने निर्देश दिया कि कुपोषण से बचाव के लिए मां-बाप को दवा व खुराक का महत्व बताएं, क्योंकि कुपोषण से बच्चों का सर्वागीण विकास बाधित होता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। रमेश चन्द्रा ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रत्येक वर्ष के माह जून व दिसम्बर में आयोजित किया जाता है, जिसमें 9 माह से भ् वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक छ:-छ: माह के अंतराल पर दी जाती है। उन्होंने बताया कि इस माह ब्,क्9,777 बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान की सफलता के लिए धार्मिक गुरुओं, सभ्रांत नागरिकों आदि का सहयोग भी लिया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। अजय घई ने बताया कि नियमित टीकाकरण में 0 से भ् वर्ष तक के बच्चों को सात जान लेवा बीमारियों टीबी, काली खांसी, टिटनेस, गला घोटू, पोलियो, खसरा व हेपेटाइटिस बी से बचाव के टीके लगाये जाते हैं। टीकाकरण बुधवार व शनिवार को ख्8फ्ख् टीकाकरण सत्रों में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान डॉ। अशोक अरोड़ा, विश्वास चौधरी, संजीव कुमार पांडेय, प्रवीन कौशिक आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive