पीएम आवास को एक तिहाई भी आवेदन नहीं

2019-02-17T06:00:22+05:30

1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में गरीबों को पक्का मकान देने की योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अब तक एक तिहाई आवेदन भी नहीं आये हैं। जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) के अंतर्गत बागुनहातु और बिरसानगर में बनने वाले 12070 मकानों के सापेक्ष शुक्रवार तक जेएनएसी में महज 3500 लोगों ने ही आवेदन किया है। इसी तरह मागनो के कुमरूम बस्ती, संकोसाई और दीपासांई में बनने वाले 2130 फ्लैटों के सापेक्ष 540 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं। वहीं, जुगसलाई में भी 250 मकानों के सापेक्ष 25 लोगों के ही आवेदन प्राप्त हुए हैं। लोगों की बेरुखी की वजह जानने पर मालूम हु़आ कि लोग साढ़े पांच लाख रुपये न दे पाने के चलते लोग आवेदन नहीं कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर हमारे पास लाखों रुपये होते है तो हम किराये के घर पर क्यों रहते, सरकार को फ्री में मकान देना चाहिये।

चार तरह की योजना का लाभ ले सकते हैं लाभुक

1। वर्टिकल चार में लाभुक को अपनी जमीन पर मकान बनाने के लिए चार किश्तों में 2.25 लाख रुपया दिया जाता है।

2। वर्टिकल तीन में वन बीएचके फ्लैट दिया जाता है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार क्रमश: डेढ़ लाख और एक लाख की सहायता के बाद साढ़े पांच लाख की रकम लाभुक को देनी होगी।

3। वर्टिकल दो में तीन लाख रुपये तक वार्षिक कमाने वाले लाभुकों को बैंक से लोन दिलाया जाता है, जिसमें इंटरेस्ट में 6.5 की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

4। वर्टिकल एक में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मुंबई की तरह स्लम बस्तियों को अच्छी बस्तियों में बदने का काम है। इस योजना के अंतर्गत

किया जा रहा जागरूक

शहर में लगभग एक माह से शुरू योजना में बेहतर परिणाम न मिलने के चलते लोगों को शहरी समृद्धि उत्सव और फूड फस्टिवल का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। योजना की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए जेएनएसी, एमएनएसी लगातार कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। योजना के प्रचार प्रसार के लिए नगर मिशन प्रबंधक के माध्यम से समूह की महिलाओं को भी लगाया गया है। योजना के अनुसार विभाग का लक्ष्य दिया गया है कि अंतिम तिथि से पहले अधिक से अधिक आवेदन होने चाहिये।

25 हजार जमा करने पर मकान होगा एलर्ट

योजना के अनुसार सेलेक्टेड लाभुक को मकान एलाट कराने के लिए 25 हजार जमा करने होंगे जिसके बाद मकान में कब्जा दे दिया जाएगा। जेएनएसी के स्पेशल आफिसर कृष्ण कुमार ने बताया कि ऐसे लाभुक जो साढ़े पांच लाख की रकम देने में सक्षम है वह 18 माह की मासिक किस्त पर यह रकम विभाग में जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिन लाभुकों के पास पैसा नहीं है उनके लिए बैंक शाखाओं के माध्यम से लाभुकों को लोन सेंशन कराया जाएगा। जिसे लाभुक अपनी सुविधा अनुसार पांच वर्ष, 10 वर्ष, 15 वर्ष या 20 साल में बैंक को चुकता कर सकते है।

नगर निकाय फ्लैट बनने है जमा फार्म

जेएनएसी 12070 3500

एमएनएसी 2130 540

जुगसलाई नपा 250 25

शहर में फ्लैट के अनरूप अगर फार्म नहीं जमा हो पा रहे तो यह सोचने की बात है। तीनों नगर निकाय के अधिकारियों को आदेश देकर योजना के प्रचार- प्रसार और क्षेत्र में कैंप लगाकर फार्म भरवाने के निर्देश दिये जाएंगे। जेएनएसी के अंतर्गत एग्रिकों में कार्यक्रम किया गया है। 18 से 20 फरवरी को गोपाल मैदान में भी प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर कार्यक्रम किया जा रहा है। कार्यक्रम के बाद निश्चित ही लोग आवेदन करेंगे।

अमित कुमार, डीसी, ईस्ट सिंहभूम

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.