पोस्ट ऑफिस का होगा देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क पीएम मोदी शुरू करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

2018-08-22T06:41:17+05:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आईपीपीबी की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा जिनकी पहुंच भारत के गांवगांव तक होगी।

नई दिल्ली (पीटीआई)। एक वरीष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक बहु प्रतीक्षित योजना है जिसकी शुरुआत पीएम मोदी 1 सितंबर को करेंगे। सरकार की कोशिश रहेगी कि आईपीपीबी की हर जिले में कम से कम एक शाखा हो। इसका उद्देश्य गांव तक वित्तीय सेवाएं पहुंचाने की है। पहले इसकी शुरुआत 21 अगस्त को होनी थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर सात दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित होने के कारण कार्यक्रम में परिवर्तन करना पड़ा। एक अधिकारी ने कहा कि सरकार की कोशिश रहेगी कि साल के अंत तक 1.55 पोस्ट ऑफिस की शाखाएं आईपीपीबी की सुविधा से लैस हो जाएंगी जो ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने में सक्षम होंगीं। यह व्यवस्था देश की सबसे बड़ी बैंकिंग नेटवर्क होगी जिसकी पहुंच गांव-गांव तक होगी।
पोस्ट ऑफिस के जरिए गांव में भी पहुंचेगी डिजिटल बैंकिंग
आईपीपीबी के सीईओ सुरेश सेठी ने पहले कह चुके हैं कि आईपीपीबी 650 शाखाओं के साथ लाइव होगी। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में 3,250 एक्सेस प्वाइंट और करीब 11,000 पोस्टमैन के जरिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएंगे। आईपीपीबी को 17 करोड़ पोस्टल सेविंग बैंक अकाउंट लिंक करने की मंजूरी दी गई है। आईपीपीबी के जरिए ग्रामीण इलाकों में भी लोग डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इन सेवाओं में मोबाइल एप के जरिए या पोस्ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने की सहूलियत शामिल है। एयरटेल और पेटीएम के बाद आईपीपीबी तीसरी ऐसी संस्था होगी जिसे पेमेंट बैंक की सुविधा मिल रही है।
आईपीपीबी का एप भी होगा लांच
पेमेंट बैंक व्यक्तिगत और छोटे कारोबार में एक लाख रुपये तक की जमा करा सकते हैं। पोस्टल पेमेंट बैंक को आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के जरिए किसी भी बैंक खाते से मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। थर्ड पार्टी अनुबंधों के जरिए आईपीपीबी में खाताधारक रेगुलर बैंकिंग ग्राहक जैसे वित्तीय सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। नरेगा भुगतान, सब्सिडी, पेंशन जैसे सरकारी भुगतान इसी पेमेंट बैंक के जरिए किए जाएंगे। उम्मीद है कि उसी दिन आईपीपीबी एप भी लांच कर दिया जाए। इस एप के जरिए ग्राहक फोन रिचार्ज, बिल, बिजली का बिल, डीटीएच सर्विस, काॅलेज फीस के भुगतान जैसे 100 से अधिक सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे, जो नेशनल पेमेंट काॅरपोरेशन ऑफ इंडिया के भारत बिल पेमेंट सिस्टम (भीम) पर मौजूद हैं।
पोस्‍ट ऑफिस खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में करें मनी ट्रांसफर, इंडिया पोस्‍ट के बचत खाते होंगे डिजिटल


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.