- खराब मौसम के कारण नहीं पहुंच

सके रुद्रपुर, मोबाइल से किया संबोधित

- 3340 करोड़ की राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना को हरी झंडी

- परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि राज्य को जारी

RUDRAPUR: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम पहाड़ के पानी और जवानी को पहाड़ के ही काम में लाएंगे। सीमांत एवं लघु किसानों और युवाओं के लिए सहकारिता की राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना की उत्तराखंड में शुरुआत कर दी गई है। 3340 करोड़ की इस परियोजना के तहत 100 करोड़ रुपए की राशि राज्य को आज जारी कर दी गई है।

रुद्रपुर नहीं पहुंच सके पीएम

थर्सडे को प्रधानमंत्री मोदी को रुद्रपुर स्थित एफसीआई ग्राउंड (मोदी मैदान) में शंखनाद महारैली को संबोधित करना था। सुबह करीब सात बजे वायुसेना के विमान से प्रधानमंत्री देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से उन्हें जौलीग्रांट एयरपोर्ट से कार्बेट पार्क के लिए रवाना होना था, लेकिन मौसम के बिगड़े मिजाज के कारण प्रधानमंत्री को साढ़े चार घंटे जौलीग्रांट एयरपोर्ट के गेस्ट हाउस में बिताने पड़े। इस दौरान प्रधानमंत्री के निजी स्टाफ व सुरक्षा कर्मियों के अलावा कोई उनसे मुलाकात नहीं कर पाया। प्रधानमंत्री सेना के हेलीकॉप्टर से करीब 12 बजे कार्बेट पार्क पहुंचे। इसके बाद लगातार मौसम खराब रहने से वह रुद्रपुर नहीं पहुंच सके। उन्हें तय समय 3 बजे रुद्रपुर में राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना को हरी झंडी दिखाने के बाद जनसभा को संबोधित करना था। शाम 5 बजे सीएम त्रिवेंद्र रावत ने सभा में खराब मौसम के कारण पीएम द्वारा मोबाइल पर ही संबोधन का एलान किया। कॉर्बेट के ढिकाला जोन से ही सात मिनट के अपने संबोधन में पीएम मोदी ने शुरुआत माफी मांगकर की। उन्होंने कहा कि देवभूमि में सुबह ही पहुंचने के बावजूद खराब मौसम के कारण रुद्रपुर नहीं पहुंच पाया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की सरकार बेहतर काम कर रही है। समेकित परियोजना से कृषि, पशुपालन एवं उद्यम के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। छोटे व सीमांत किसान, युवा, महिला, पशुपालक एवं मछली उत्पादकों को यह योजना लाभ देने वाली होगी। कर्ज माफी पर पीएम बोले कि यह किसानों की समस्या का स्थायी समाधान नहीं है। इससे 100 में से सिर्फ 20 किसानों को ही लाभ मिलता और वह भी 10 साल में एक बार। हमने किसान सम्मान निधि के जरिए देश भर के किसानों के हित के लिए सोचा और 6000 रुपये वार्षिक उन्हें देने जा रहे हैं। सरकार हर वर्ग के लिए योजनाएं चला रही है। पीएम आवास, उज्ज्वला, सौभाग्य आदि तमाम योजनाओं का सबको लाभ मिल रहा है। विकास की गति को आगे बढ़ाने के लिए सभी को अधिक से अधिक योगदान देना होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम द्वारा उत्तराखंड को दी गई सौगात के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि पीएम ने राज्य को तीन मॉडल महाविद्यालय, जमरानी बांध और कोसी नदी पर नैनीताल की जलापूर्ति के लिए बैराज निर्माण का गिफ्ट दिया है। रैली में पूर्व केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा, सांसद भगत सिंह कोश्यारी, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, पूर्व सीएम डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक व विजय बहुगुणा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए 2019 के लिए इस बार मोदी के नेतृत्व में 400 सीटों के पार पहुंचाने का आह्वान किया।

रात में सड़क मार्ग से रवाना हुए पीएम

दिन भर कॉर्बेट के ढिकाला जोन में रुकने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का काफिला रामनगर से हल्द्वानी होते हुए बरेली के लिए निकला। रात साढ़े आठ बजे काफिला हल्द्वानी से रुद्रपुर के लिए निकला। पीएम मोदी के साथ ढिकाला में राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी भी रहे।

Posted By: Inextlive