नमो एप के जरिए प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय प्रतिनिधियों का मांगा फीडबैक

कामकाज के आधार पर तय होगा टिकट, शुरू हो गई 2019 चुनाव की तैयारी

ALLAHABAD: आप अपने सांसद और विधायक के कामकाज से कितने खुश है? आमतौर पर यह सवाल शायद कोई चुनाव से पहले जनता से पूछता हो। लेकिन, इस बार 2019 आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को इन सवालों का जवाब देने का पूरा मौका दिया है। भाजपा की नमो एप के जरिए लोगों से ऐसे ही सवाल पूछे गए हैं। इसके अलावा अन्य भी कुछ सवाल है, जिनके जवाब मांगे गए हैं। माना जा रहा है कि इस सर्वे के जरिए आगामी चुनाव के प्रत्याशियों के टिकट तय होंगे।

टिकट बटवारे में निभाएंगे बड़ी भूमिका

माना जा रहा है कि 2010 के लोकसभा चुनाव के टिकट बटवारे में पीएम मोदी के इस सर्वे की अहम भूमिका होगी। इसके अलावा एरिया के पापुलर नेता के बारे में भी इस एप के जरिए जानकारी मांगी जा रही है। इस सर्वे के पीछे सरकारी योजनाओं और कार्यप्रणाली की तह में जाना है। इसके पहले 26 मई को सरकार के चार साल के मौके पर पीएम ने जनता से सरकार के कामकाज की रेटिंग की फीडबैक ली थी।

एप में पूछे जा रहे सवाल

1. आप अपने सांसदों और विधायकों के काम-काज से कितने खुश हैं?

2. आपके राज्य और क्षेत्र में 3 सबसे पॉपुलर बीजेपी नेता कौन हैं?

3. केंद्र सरकार और जिन राज्यों में बीजेपी शासित सरकारें हैं, वहां की तीन पॉलिसी जो आपके क्षेत्र में सबसे ज्यादा चली।

4. क्या आपको लगता है कि सरकार के कामकाज में तेजी आई है?

दिखने लगा है फीडबैक का असर

इससे पहले भी पीएम मोदी समय-समय पर अपने सांसदों को जनता के बीच जाने के लिए कहते रहे हैं। सरकार द्वारा लिए जा रहे इस फीडबैक का असर भी नजर आने लगा है। इसी के चलते कुछ समय पहले कई नेता दलितों के घरों में खाना खा रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने 17 जून 2017 को नमो एप लांच किया था। शुरुआत में सबको लगा कि इस एप से सरकार की उपलब्धियों, योजनाओं की जानकारी या प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी ली जा सकती है।

प्रचार प्रसार के दिए गए निर्देश

एप के जरिए पीएम मोदी को सीधे संदेश भी दिया जा सकता है और सरकार के कामकाज के बारे में फीडबैक भी, लेकिन किसी को इस बात का अंदाजा नहीं था कि पीएम मोदी इस एप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आम लोगों से सीधे संवाद भी कर सकते हैं। अब पीएम ने ऐप के जरिए ही सांसदों-विधायकों का फीडबैक भी मांग लिया। फिलहाल प्रशासन को इस एप के प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। ताकि अधिकतर लोग इसे मोबाइल में डाउनलोड कर अपना फीडबैक दे सकें।

अधिकतर लोगों तक एप पहुचाई जा रही है। आसान तरीके से इसे मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार का आदेश है कि नमो एप को जनता तक पहुंचाया जाए। इसमें फीडबैक सहित सरकार ने फीचर ऐड किए हैं।

शैलेंद्र सिंह, प्रबंधक, सीएससी

Posted By: Inextlive