सेंट्रल स्टेशन समेत ए-1 क्लास के स्टेशनों पर पीओईटी कंप्यूटराइज्ड मशीनें लगाई जाएगी। टिकट विंडो से रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने अहम फैसला लिया...

kanpur@inext.co.in

KANPUR: कानपुर सेंट्रल पर टिकट विंडो से रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स को आने वाले दिनों में ट्रेनों में खाली बर्थ, फेयर और पीएनआर चेक करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. क्योंकि पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे कानपुर सेंट्रल समेत एनसीआर जोन के सभी ए-1 क्लास के स्टेशनों पर पैसेंजर ऑपरेटेड इंक्वायरी टर्मिनल 'पीओईटी' मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है. जिसे पैसेंजर्स खुद ऑपरेट कर सकता है. जिससे वह रिजर्वेशन कराने से पहले अपनी ट्रेन की खाली बर्थ, किराए की जानकारी ले सकता है. जिसके बाद वह अपने गंतव्य के लिए सुविधाजनक ट्रेन में रिजर्वेशन के अप्लाई कर सकता है.

रिजर्वेशन कराने में नहीं होगी प्रॉब्लम
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पीओईटी मशीन की मदद से पैसेंजर्स को रिजर्वेशन कराने में कोई भी प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ेगी. पीओईटी कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से पैसेंजर अपनी टिकट का फेयर व ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी आसानी से ले सकेगा. आपको बता दें कि वर्तमान में काउंटर रेल टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को ट्रेन की खाली बर्थ की जानकारी नहीं मिल पाती है.

मशीन से कर सकेंगे अप्लाई
एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि पीओईटी मशीन से पैसेंजर्स अपनी मनचाही ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे. कंप्यूटराइज्ड पीओईटी मशीन से पैसेंजर्स के अप्लाई करते ही उसे एक टोकन मिल जाएगा. जिसको रिजर्वेशन विंडो पर दिखाते ही बुकिंग क्लर्क पैसेंजर को उसकी निर्धारित ट्रेन की टिकट बना कर दे देगा.

16 मशीनें लगेंगी स्टेशन परिसर में
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर सेंट्रल के विभिन्न प्लेटफार्मो पर कुल 16 पीओईटी मशीनें लगाई जाएंगी. सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि कानुपर सेंट्रल के पैसेंजर हॉल, वेटिंग रूम, प्लेटफार्म, रिजर्वेशन हॉल, सिटी साइड पैसेंजर हॉल आदि में पैसेंजर अपडेटेड इंक्वायरी टर्मिनल कंप्यूटराइज्ड मशीनें लगाई जाएंगी.

हजारों पैसेंजर्स को मिलेगी राहत
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड की इस सेवा का लाभ कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर हजारों पैसेंजर्स को मिलेगा. आंकड़ों के मुताबिक कानपुर सेंट्रल पर डेली तीन से पांच हजार के बीच में पैसेंजर्स विंडो से रिजर्वेशन टिकट कराते है. सेंट्रल स्टेशन परिसर में पीओईटी मशीनें लग जाने से डेली हजारों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी.

आंकड़े

- 3 हजार पैसेंजर्स डेली कराते हैं विंडो रिजर्वेशन

- 389 ट्रेनों का डेली आवागमन

- 16 पीओईटी मशीनें लगाई जाएंगी सेंट्रल पर

- 12 स्टेशन एनसीआर जोन के चिन्हित किए गए हैं

कोट

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने कानपुर सेंट्रल समेत एनसीआर के सभी ए-1 क्लास के स्टेशनों पर पीओईटी कंप्यूटराइज्ड मशीनें लगाने का फैसला लिया है.

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Manoj Khare