- बाराबंकी के युवक पर वारदात का शक, तीन साथी कस्टडी में

LUCKNOW: मोहनलालगंज में गैंगरेप के बाद बेरहमी से मारी गई युवती की शिनाख्त आखिरकार हो गई। इसके साथ ही सरगर्मी से जांच में जुटी पुलिस टीमों को आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सुराग हाथ लगे हैं। जिसके बाद बाराबंकी से तीन संदिग्ध युवकों को कस्टडी में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। वारदात का प्रमुख आरोपी माना जा रहा युवक अब भी फरार है जिसकी तलाश की जा रही है।

पीजीआई में लैब टेक्निशियन थी

मोहनलालगंज के बल सिंह खेड़ा प्राइमरी स्कूल में मृत मिली युवती की पहचान का गुत्थी आखिरकार शुक्रवार सुबह सुलझ गई। मृतका की शिनाख्त उसके मकान मालिक ने पीजीआई एरिया निवासी प्रेरणा (बदला नाम) के रूप में की। जांच में यह भी पता चला है कि प्रेरणा के पति की चार साल पहले किडनी की बीमारी के चलते मौत हो गई थी। पुलिस सोर्सेज के मुताबिक, प्रेरणा पीजीआई में संविदा पर लैब टेक्निशियन के पद पर कार्यरत थी। इससे पहले उसका पति भी पीजीआई में संविदा पर कार्यरत था। पति की मौत के बाद प्रेरणा को अनुकंपा के आधार पर पीजीआई में नौकरी मिल गई। उधर, सरकार की ओर से जांच अधिकारी नियुक्त की गई एडीजी सुतापा सान्याल ने शुक्रवार शाम प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि इस वीभत्स कांड की जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये चार टीमों का गठन किया गया है।

बाराबंकी के रहने वाले हैं आरोपी

पुलिस सोर्सेज ने बताया कि जांच में जुटी टीमों को इस जघन्य वारदात से रिलेटेड पुख्ता सुराग हाथ लगे हैं। हाथ लगे सुराग वारदात के पीछे बाराबंकी में रहने वाले एक युवक की ओर इशारा कर रहे हैं। बताया जाता है कि यह युवक अक्सर प्रेरणा के घर पर रुका करता था और वह परिचितों से उसका परिचय अपने चचेरे भाई के रूप में कराती थी। इन सुरागों के हाथ लगने के बाद शुक्रवार को पुलिस टीमों ने बाराबंकी में ताबड़तोड़ छापेमारी कर तीन संदिग्ध युवकों को कस्टडी में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। हालांकि प्रमुख संदिग्ध अब भी फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस टीमें सरगर्मी से जुट गई हैं। सोर्सेज ने बताया कि प्रमुख आरोपी के गिरफ्त में आते ही वारदात का खुलासा हो जाएगा।

बुधवार रात घर से निकली थी

सोर्सेज के मुताबिक, शुक्रवार सुबह अखबारों में वारदात की खबर पढ़ने के बाद पीजीआई एरिया में रहने वाले एक शख्स ने युवती की शिनाख्त अपनी किरायेदार के रूप में की। मकान मालिक ने पुलिस को बताया कि प्रेरणा बुधवार की शाम को ड्यूटी से लौटी और रात करीब 8.फ्0 बजे फिर से घर से निकल गई और देररात तक वह वापस न लौटी। मृतका की क्फ् साल की बेटी और 8 साल का बेटा घर पर अकेले थे। आधी रात तक इंतजार के बावजूद जब प्रेरणा वापस न लौटी तो मकान मालिक ने इसकी इंफॉर्मेशन पूर्वाचल में रहने वाले प्रेरणा के पिता को फोन पर दे दी। जानकारी मिलने पर उसके पिता भी लखनऊ आ गए। इसी बीच शुक्रवार सुबह अखबारों में उसके संग हुई वारदात का पता चला।

एडीजी ने की गैंगरेप की पुष्टि

शुक्रवार शाम एनेक्सी में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एडीजी सुतापा सान्याल ने बताया कि प्रेरणा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसके संग गैंग रेप की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि उसके शरीर पर क्ख् अन्य चोटों के निशान पाए गए हैं और उसकी मौत की वजह एंटी मार्टम मल्टिपल हैमरेज पाया गया है। इस रिपोर्ट के आने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रेरणा के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपियों ने पहले उसके संग गैंगरेप किया और उसके बाद उसके प्राइवेट पार्ट में किसी सख्त चीज से चोट पहुंचाई। इसी चोट की वजह से उसके अत्यधिक ब्लीडिंग हुई। इसी बीच आरोपी वहां से भाग निकले। ब्लीडिंग की वजह से प्रेरणा तिल-तिल कर मौत के करीब जाती रही और आखिरकार उसने दम तोड़ दिया।

Posted By: Inextlive