-मध्य प्रदेश में भूचाल लाने वाले व्यापमं घोटाले में थे आरोपी

-परिजन बोले, बेडरूम में औंधे मुंह मिले थे, पुलिस ने पोस्टमाटर्म को भेजा

LUCKNOW: मध्य प्रदेश के गवर्नर रामनरेश यादव के मंझले बेटे शैलेश यादव (भ्ख्) की बुधवार सुबह संदिग्ध हालात में मौत हो गई। शैलेश मॉल एवेन्यू स्थित अपने पिता के नाम पर एलॉट आवास के बेडरूम में मृत मिले। मौके पर पहुंची पुलिस को परिजनों ने बताया कि शैलेश की मौत ब्रेन हैमरेज से हुई है, वहीं दिनभर राजधानी में उनके सुसाइड करने की खबर चर्चा में रही। पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर्स ने शाम को शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजा। बता दें कि मध्य प्रदेश में बीते दिनों हुए व्यापमं भर्ती घोटाले में शैलेश का भी नाम आया था। मामले की जांच में जुटी एसटीएफ के सामने शैलेश ने जुर्म भी कबूल किया था। जिसके बाद उन्हें नोटिस इश्यू की गई थी।

कई घंटे तक दबी रही मौत की खबर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और फिलहाल मध्य प्रदेश के गवर्नर रामनरेश यादव के नाम मॉल एवेन्यू स्थित बंगला नंबर क् एलॉट है। इस बंगले में उनके बेटे शैलेश, पत्‍‌नी और दो बच्चों के साथ रहते हैं। परिजनों के मुताबिक, बुधवार सुबह शैलेश बेडरूम में औंधे मुंह पड़े मिले। उनके माथे पर चोट का निशान था। आनन-फानन में घर पर डॉक्टर्स को बुलाया गया। डॉक्टर्स ने जांच के बाद उन्हें डेड डिक्लेयर कर दिया। हालांकि, इसके बाद शैलेश की मौत की खबर को करीबी रिश्तेदारों को बताने के बाद चुप्पी साध ली गई। दोपहर करीब क्ख् बजे मीडियाकर्मियों को इसकी भनक लगी तो भीड़ जुटने लगी। लेकिन, बंगले पर मौजूद कर्मचारियों ने मीडियाकर्मियों को भीतर जाने से रोक दिया।

पुलिस ने की मौत की पुष्टि

बंगले से बाहर निकले एसओ गौतमपल्ली सुरेंद्र कटियार ने शैलेश की मौत की पुष्टि की। लेकिन, मौत की वजह बता पाने में नाकाम रहे। इसी बीच एसीएम-क् अनिल कुमार सिंह और सीओ हजरतगंज अशोक कुमार वर्मा भी पहुंचे। हालांकि पोस्टमार्टम से जुड़े सवालों पर वह बचते दिखे।

डीएम ने दिया पोस्टमार्टम का आदेश

हाई प्रोफाइल मामले की जानकारी मिलने पर डीएम राजशेखर भी रामनरेश यादव के आवास पहुंचे। जहां परिजनों व मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों से जानकारी लेने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजने का आदेश दिया।

अंत्येष्टि में नहीं शामिल हो पाएंगे रामनरेश यादव

मध्य प्रदेश के गवर्नर रामनरेश यादव के अपने बेटे की अंत्येष्टि में शामिल होने की संभावना बेहद कम है। पारिवारिक सोर्सेज के मुताबिक, गवर्नर यादव को सांस लेने में तकलीफ के कारण कुछ दिन पहले भोपाल के एक प्राइवेट सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में एडमिट कराया था। जहां हालत नाजुक होने की वजह से उन्हें फिलहाल आईसीसीयू में रखा गया है।

क्या है व्यापमं घोटला

व्यापमं का मूल नाम है व्यावसायिक परीक्षा मंडल। यह मध्य प्रदेश की परीक्षा संस्था है, जो मेडिकल से लेकर कई विभागों की नौकरियों के लिये भर्ती परीक्षा आयोजित करती है। माना जाता है कि इस घोटाले की शुरुआत ख्00म् में हुई थी। तब से शिकायतें सार्वजनिक होने लगी थीं, लेकिन, मामला सामने आया ख्0क्फ् में इंदौर पुलिस मेडिकल प्रवेश परीक्षा में। तब पुलिस ने क्ख् लोगों को अरेस्ट किया था। हालांकि, जब मामले की जांच की गई तो इसकी धमक चीफ मिनिस्टर शिवराज सिंह चौहान की सरकार तक भी पहुंच गई।

कैसे जुड़ा रामनरेश यादव का नाम

व्यापमं घोटाले में रामनरेश यादव का नाम आने के बाद उनके खिलाफ एसटीएफ ने एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर ख्0क्फ् में आयोजित वनरक्षक परीक्षा मामले में दर्ज की गई थी। गवर्नर यादव के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने वनरक्षक परीक्षा में पांच उम्मीदवारों की व्यापमं अधिकारियों से सिफारिश की थी। आरोप के बाद उन्होंने गवर्नर पद से इस्तीफा भीे दिया था।

एसटीएफ की जांच में आया शैलेश का नाम

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने एसटीएफ की जांच पर निगरानी के लिये एसआईटी गठित की थी। एसआईटी ने अदालत के आदेश पर एसटीएफ को मामले में लिप्त पाए गए वीवीआईपी के खिलाफ कार्रवाई को कहा था। एसटीएफ की जांच में गवर्नर रामनरेश यादव का नाम उस वक्त सामने आया था, जब उनके ओएसडी धनराज यादव को पीएमटी भर्ती घोटाले में अरेस्ट किया था। वहीं, एसटीएफ ने बाद में भोपाल की एक कोर्ट में पेश सप्लीमेंट्री चार्जशीट में संविदा शिक्षक भर्ती मामले में गवर्नर यादव के बेटे शैलेश का नाम उजागर किया था।

Posted By: Inextlive