- घाटों की सफाई से लेकर लिंक रोड तक पर बनाया गया वाच टॉवर और पिकेट

- छठ के लिए लगायी गयी है 3000 पुलिसकर्मी सहित 1000 ऑफिसर्स की टीम

- दीवाली के दूसरे दिन हर घाटों का किया गया निरीक्षण, डीएम, निगम कमिश्नर और सिटी एसपी तैनात

PATNA: दिवाली की समाप्ति के साथ ही अब एडमिनिस्ट्रेशन की पूरी नजर गंगा घाटों की सफाई, छठ व्रतियों की सिक्योरिटी से लेकर घाटों किनारे आने वाली भीड़ को कंट्रोल करना है। इसकी तैयारी में जुटे ऑफिसर्स से डीएम, निगम कमिश्नर और पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन लगातार मीटिंग और मॉनिटरिंग कर रही है। किसी भी तरह की एक्टिविटी पर नजर रखने और बेहतर तरीके से छठ पूजन को अंजाम देने के लिए लगी ऑफिसर्स की टीम ने शुक्रवार को घाटों के किनारे मॉनिटरिंग कर पूरी अपडेट रिपोर्ट ली है। इस दौरान पटना डीएम, निगम कमिश्नर और सिटी एसपी की टीम ने शहर के विभिन्न घाटों का ताजा जायजा लिया। वहीं, इस बार छठ को लेकर एक खासे तरह की तैयारी में पूरी एडमिनिस्ट्रेशन का अमला लगा हुआ है। वहीं, इस सब की मॉनिटरिंग कर रहे नगर विकास मिनिस्टर सम्राट चौधरी ने भी भरोसा दिलाया है कि छठ को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो गई है। दो दिनों में पूरी रिपोर्ट आ जाएगी। जानकारी हो कि रावण वध हादसे के बाद से एडमिनिस्ट्रेशन छठ को लेकर काफी सतर्क हो गया है। इस बार किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए पूरी तरह से तैयार है, इसलिए छठ को लेकर विभिन्न डिपार्टमेंट के टीम को पटना कमिश्नर नर्मदेश्वर लाल की देखरेख में करवाया जा रहा है।

एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस व निगम के जिम्मे पूरी व्यवस्था

इस दौरान तीन डिपार्टमेंट के कंधे पर मुख्यतया यह छठ का आयोजन रखा गया है। तीनों डिपार्टमेंट के सीनियर ऑफिसर्स हर दिन पूरे दिन की समीक्षा बैठक करते हैं। निर्देश और हिदायत देते हैं। इस दौरान किसी भी तरह की लापरवाही को रोकने के लिए कई तरह के टिप्स भी दिए जा रहे हैं। सीनियर एसपी, पटना डीएम, नगर निगम तीनों अपने-अपने ऑफिसर्स और कर्मी को लगातार इसके लिए मेंटल रूप से तैयार करने में जुटी हुई है। वहीं, ख्ब् ऑवर के निर्देश पर सारा काम चल रहा है। जिसे दो दिनों के अंदर पूरा कर लेना है।

निगम दिन और रात करेगा घाटों की सफाई

इस बार छठ को लेकर पटना नगर निगम लगातार काम में जुटी हुई है। दो हजार से अधिक कर्मी सभी घाटों की सफाई काम में जुटे हुए हैं। सफाई, रौशनी से लेकर छठ के दिन ख्ब् आवर कर्मी को लगाया जाएगा। निगम कमिश्नर लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है। इसमें घाटों की सफाई, हाई मास्ट लाइट, स्ट्रीट लाइट, पहुंच पथ की सफाई सहित छठ के दिन सुबह और शाम के अ‌र्घ्य के बीच में भी सफाई का काम किया जाएगा। यानी कि शाम के अ‌र्घ्य के बाद जब छठ व्रती चले जाएंगे, उसके बाद भी घाटों की सफाई फिर से की जाएगी। ताकि सुबह में प्रॉब्लम न आए, साथ ही बेरिकेटिंग भी इनके जिम्मे है।

बुडको गंगा के उस पार बना रहा है सड़क

बुडको ने भी कई घाटों की सफाई का जिम्मा लिया है। इसके अलावा वो गंगा के उस पार जाने वाले छठ व्रतियों के लिए सड़क का निर्माण कर रहे हैं। साथ ही दूसरी तरफ रोशनी से लेकर तमाम तरह के अरेंजमेंट बुडको के ही जिम्मे है। घाटों पर बड़े-बड़े व नुकीली पत्थर को अरेंज करने के काम पथ निर्माण व जल संसाधन विभाग को दिया गया है, ताकि पत्थर को लोहे की जाली से बांधकर उसे अच्छी तरह से रखा जाए। ताकि आने जाने वाले भक्तों की उससे किसी भ्ीा तरह की कोई परेशानी न आए।

कंट्रोल रूम से हर घाटों की अपडेट पर नजर

पटना डीएम अभय कुमार सिंह लगातार हर घाटों पर नजर रखे हुए है। इसके अलावा उनके निर्देश पर ही कलेक्ट्रेट घाट की चौड़ाई को बढ़ाया गया है, साथ ही इस बार छठ व्रतियों के लिए पंडाल और कॉटेज का निर्माण किया जा रहा है। यहीं नहीं, हर घाटों पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति के साथ ही पटना कंट्रोल रुम की मदद से पूरे पटना में होने वाली छठ घटनाओं की अपडेट रिपोर्ट भी इन्हीं के जिम्मे है। इस पर भी बड़े लेवल से काम चल रहा है। हजार के आसपास ऑफिसर्स और उनके टीम घाटों पर नियुक्त किए गए है। साथ ही चार पीपा पुल का निर्माण भी डीएम के जिम्मे ही थी, जिसे पूरा कर लिया गया है।

शहर की होगी वीडियोग्राफी, वाच टॉवर से नजर रखी जाएगी

वहीं पटना पुलिस इस बार छठ को लेकर अपने तीन हजार से अधिक कर्मियों को सुरक्षा के लिए घाटों पर उतारा है। इसके लिए दो दिन पहले ही सीनियर एसपी जितेंद्र राणा ने अपने ऑफिसर्स और कर्मी के साथ मीटिंग कर जरुरी हिदायत दिए है। इसके अलावा शहर के हर चौक-चौराहों पर पिकेट बनाया गया है। साथ ही घाटों के पहुंच पथ तक क्8क् वाच टावर लगाया गया है, ताकि हर आने जाने वालों पर नजर रखी जाए। इसके अलावा हर आने जाने वाले भक्तों की वीडियोग्राफी भी करवायी जाएगी, ताकि छठ के दिन किसी भी तरह के अफवाह फैलाकर भागने वालों को उसमें कैद किया जाएगा।

Posted By: Inextlive