-रामनवमी जुलूस को लेकर पुलिस और प्रशासन मुस्तैद, शोभायात्रा की वीडियोग्राफी होगी

-शोभायात्रा रूट पर लगाए गए 35 सीसीटीवी कैमरे, किसी भी गड़बड़ी पर होगी सख्त कार्रवाई

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : रावतपुर से निकलने वाले रामनवमी के जुलूस में पूर्व की तरह कोई गड़बड़ी न हो। इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने कमर कस ली है। गुरुवार को डीएम और एसएसपी ने रूट का निरीक्षण कर सुरक्षा का फाइनल खाका तैयार कर लिया है। उन्होंने शोभायात्रा के रूट में पड़ने वाले विवादित स्थान पर बैरिकेटिंग लगवा दी है, ताकि शोभायात्रा में कोई खलल न पड़े। साथ ही अफसरों ने हाईकोर्ट की गाइड लाइन को जारी कर आयोजकों को परमीशन देकर उन पर नकेल कसी है। इस गाइड लाइन के तहत अगर जुलूस के दौरान कोई बवाल या तोड़फोड़ होती है, तो आयोजकों को उसके नुकसान की भरपाई करनी पड़ेगी।

ड्रोन रखेगा नजर, होगी वीिडयोग्राफी

रामनवमी के जुलूस में अगर इस बार अराजकतत्व गड़बड़ी करेंगे तो वे बच नहीं पाएंगे। इसके लिए शोभायात्रा की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। साथ ही शोभायात्रा पर ड्रोन नजर रखेगा, जिससे अफसर यात्रा को लाइव देखकर नजर रखेंगे। इसके अलावा शोभायात्रा के रूट में 35 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

56 सेक्टर में बांट ड्यूटी लगाई

शोभायात्रा का 15 किलोमीटर का रूट है। एसएसपी ने रूट को 56 सेक्टर और दो सुपर जोन में बांटा गया है। सुपर जोन के इंचार्ज एसपी वेस्ट और एडीएम सिटी रहेंगे। साथ ही हर सेक्टर में एक प्रभारी के साथ फोर्स रहेगी। दो सेक्टर में एक थानेदार फोर्स समेत रहेगा। वहीं, अतिसंवेदनशील सेक्टर में मजिस्ट्रेट के साथ अतिरिक्त फोर्स लगाई गई है।

पुलिस पीएसी और क्यूआरटी मुस्तैद

एसएसपी ने शोभायात्रा के दौरान पूर्व में हुए बवाल को देखते हुए भारी फोर्स का बंदोबस्त किया है। शोभायात्रा के रूट में 15 थानों की फोर्स, दो कम्पनी पीएसी और क्यूआरटी मुस्तैद रहेगी। पुलिस के सहयोग के लिए एसपीओ भी सक्रिय रहेंगे। वहीं, एसएसपी ने अराजकतत्वों पर नजर रखने के लिए खुफिया समेत अन्य टीमों को भी लगाया है।

------------------------

पुराने अफसरों पर भरोसा

शोभायात्रा के रूट के जानकार अफसरों को एसएसपी ने ड्यूटी पर लगाया है। इसमें वो इंस्पेक्टर और एसओ भी हैं, जो पूर्व कल्याणपुर थाने में तैनात रह चुके हैं। एसएसपी ने बताया कि पुराने इंस्पेक्टर और एसओ रास्ते से वाकिफ हैं। उन्हें पता है कि यहां पर कौन सा एरिया संवेदनशील है और कौन सा अतिसंवेदनशील। इसलिए उन अफसरों की विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई है जो इस एरिया में तैनात रह चुके हैं।

---------------------

दस-दस लाख के बॉन्ड भरवाए

पुलिस शोभायात्रा को लेकर कई दिनों से होमवर्क कर रही है। पुलिस ने पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए अराजकतत्वों को चिन्हित कर पाबंद कर दिया है। एसएसपी ने बताया कि उनको दस-दस लाख रुपए के बॉन्ड पर पाबंद किया गया है। अगर वे कोई गड़बड़ी करते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive