मेरठ में कॉल सेंटर का कर रहे थे संचालन, दो आरोपी गिरफ्तार

नामचीन कंपनियों के नाम पर विदेशों में फैलाया ठगी का जाल

Meerut। मेरठ पुलिस ने इंटरनेशनल साइबर क्रमिनल को दबोचा है। पीएल शर्मा रोड पर कॉल सेंटर में विश्व की नामचीन आईटी कंपनीज की सेवाएं देने के नाम पर क्रमिनल्स ने विदेशों में ठगी का जाल फैला रखा था। एसपी क्राइम के निर्देशन में गठित टीम ने बुधवार रात्रि छापेमारी कर कॉल सेंटर में काम कर रहे 14 लोगों को धर दबोचा। हालांकि पूछताछ के बाद टेली कॉलर्स को छोड़ दिया गया जबकि दो शातिर साइबर क्रमिनल्स को जेल भेजा जा रहा है।

नहीं मिला रजिस्ट्रेशन

पुलिस ने सूचना पर मोदीपुरम निवासी रोहन और सिविल लाइन्स निवासी आचित्य शर्मा को गिरफ्तार किया है। पुलिस तफ्तीश के मुताबिक पकड़ा गया कॉल सेंटर फर्जी है और फर्म का कहीं भी रजिस्ट्रेशन नहीं है। कॉल सेंटर से विदेशों में क्लाइंट के साथ बातचीत तो होती थी किंतु इसका कोई आईएसडी रिकार्ड नहीं मिला है। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। मॉडस एपरेंडी के बारे में जानकारी देते हुए साइबर सेल ने बताया कि ये सस्ता एंटी वायरस देने के नाम पर विदेशों में क्लाइंट्स को फंसाते थे, ऑनलाइन एंटी वायरस अपडेट्स का काम भी करते थे। नामचीन कंपनियों के ऑनलाइन गेम्स की पायरेसी भी सेल करने के आरोप दोनों साइबर क्रमिनल्स पर हैं। इनपुट मिलने के बाद साइबर सेल ने छापेमार कार्रवाई कर आरोपियों को धर दबोचा।

फर्जी कॉल सेंटर के संचालन में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। विदेशों में ऑनलाइन ठगी का जाल कॉल सेंटर संचालकों ने फैला रखा था। जांच में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

नितिन तिवारी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Inextlive