PATNA: राजधानी में खुलेआम खून का सौदा हो रहा है। दलाल लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उनको चूना लगा रहे हैं। नया मामला पटना के जया प्रभा ब्लड बैंक का है। जहां पर एक युवक को धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने रेडक्रॉस के नाम से फर्जी रसीद बनाकर खून की दलाली कर रहा था। मामले में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार रात करीब 8.45 बजे एक युवक जय प्रभा ब्लड बैंक में ब्लड लेने गया था। वहां पर सेंटर बंद था। जैसे ही वो बाहर निकला, गेट के पास एक युवक मिला और उसने कहा कि ये खून की जरूरत है तो मैं दे दूंगा। इसके बाद वो 45 मिनट बाद वो ब्लड लेकर आया और उन्हें देकर चला गया।

2 यूनिट की कीमत 4 हजार

आम तौर पर एक यूनिट ब्लड की कीमत बहुत कम होती है। लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर दलालों ने युवक से एक यूनिट की कीमत दो हजार रुपए वसूला। युवक को दो यूनिट खून की जरूरत थी। इस कारण उससे चार हजार रुपए ले लिया। इसके बाद युवक फर्जी रसीद देकर चला गया।

डॉक्टर ने पकड़ी कालाबाजारी

जब पीडि़त युवक ब्लड लेकर अस्पताल पहुंचा तो वहां पर डॉक्टर ने बिल चेक किया तो उसे वो फर्जी लगा। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत थाने में की। पुलिस ने जांच के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया है।

खून लेने का क्या है नियम

नियम है कि खून लेने पर ब्लड कंपोनेंट रिक्वेस्ट फॉर्म जमा करना होता है। उसमें संबंधित ब्लड ग्रुप की मांग लिखी जाती है। इसके बाद ब्लड डोनेट कर संबंधित ग्रुप का ब्लड मिल जाता है। लेकिन खून के सौदागरों ने इसे अपना पेशा बना दिया और लोगों को भारी चूना लगा रहे हैं।

Posted By: Inextlive