जार्जटाउन पुलिस ने किया गिरफ्तार

3.61 लाख नकद, प्रिंटर, स्कैनर, पेपर कटिंग मशीन, सिमकार्ड बरामद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जार्जटाउन पुलिस ने नकली नोट छापकर उसे मार्केट में चलाने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरोह के तीन सदस्यों को पकड़ लिया है। ये सभी नोटों को छापने के बाद उसे कुंभ मेला और आस पास के एरिया में चलाते थे। पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के पास से कुल तीन लाख इकसठ हजार पांच सौ पचास रुपए बरामद किया है। इसके अलावा नोट छापने के उपकरण समेत कई अन्य समान भी बरामद किया है।

काफी दिनो से लगे थे धंधे में

जार्जटाउन पुलिस को पिछले कुछ समय से जाली नोटों को छापकर उसे चोरी छुपे मार्केट में चलाने की जानकारी मिल रही थी। गिरोह के सदस्यों को पकड़ने के लिए पुलिस ने जाल बिछाया। पुलिस गिरोह के लोगों की तलाश कर रही पुलिस को सूचना मिली रामलीला पार्क के पास अमरेन्द्र पटेल 29 हजार के नकली नोट के साथ खड़ा है। इस पर टीम ने घेराबंदी करके उसे दबोच लिया। नकली नोट भी उसके पास से बरामद हो गये। इसके बाद पुलिस उसे लेकर थाने पहुंची। यहां पुलिस ने उससे पूछताछ की तो कुछ ही देर में उसने अपने दो अन्य साथियों के बारे में जानकारी दी। उसने बताया कि दीपक कुमार श्रीवास्तव व अजय वर्मा उर्फ काली प्रसाद जो हीरालाल हलवाई शाप के निकट एक कमरे में मौजूद हैं। उनके पास दो लाख सत्तावन हजार सात सौ पचास रुपए निर्मित व चौहत्तर हजार आठ सौ रुपए अर्धनिर्मित नकली नोट हैं।

घेराबंदी करके दबोचा

इतनी जानकारी मिलने पर पुलिस बताए गए उक्त स्थान पर पहुंची गई। जगह की घेराबंदी करते हुए पुलिस ने दोनों अभियुक्तों को पकड़ लिया और उनके पास से नोट छापने की मशीन, उपकरण, स्कैनर व प्रिंटर समेत कई अन्य सामान बरामद कर लिया। पुलिस को इनके पास से कूटरचित आधार कार्ड व पैन कार्ड भी मिला है। पुलिस उनसे पूछताछ में जुटी है कि अब तक वह कितने रुपये मूल्य का नोट मार्केट में खपा चुके हैं। कितने रेट पर वह नोट को मार्केट में खपाते थे। इसकी सप्लाई सिर्फ प्रयागराज में हो रही थी या किसी दूसरे जनपद में भी इन नोटों को चलाने के लिए भेजा जा रहा था।

पकड़े गए अभियुक्त जाली नोट को कुंभ मेले और आस पास की जगहों पर इस्तेमाल करते थे। अजय वर्मा के पास से कई फर्जी पहचान पत्र भी मिले हैं। मेले को देखते हुए अभियुक्त जाली नोटों को बड़े पैमाने पर छापने के बाद इसे कई और जगहों पर इस्तेमाल करने वाले थे।

-निशिकांत राय

इंस्पेक्टर, जार्जटाउन

Posted By: Inextlive