-कुंभ मेले की सिक्योरिटी में पुलिस की लापरवाही का बड़ा खुलासा

-घंटों पड़ा रहा लावारिस बैग, नहीं चेती पुलिस, सूचना के बाद भी हो गए खामोश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: तीन स्नान सफलतापूर्वक बीत चुके हैं। इनमें मौनी अमावस्या जैसा बड़ा शाही स्नान भी शामिल है। इन सफलताओं से लगता है मेले में पुलिस ओवरकांफिडेंस में आ गई है। अगर ऐसा न होता तो गुरुवार को घंटों पर पड़े लावारिस बैग को यूं नजरअंदाज नहीं किया जाता है। सेक्टर तीन में स्थित मां गंगा निर्मनल संरक्षण समिति की तरफ से आयोजित बड़ा भंडारा हो रहा था। इस दौरान वहां आधा दर्जन विधायकों के साथ दर्जनों वीआईपी का जमावड़ा था। भंडारे में काफी भीड़ थी और बाहर एक लावािरस बैग किसी साजिश की आशंका उत्पन्न कर रहा था। आसपास के लोगों ने इसकी जानकारी वीआईपी के गनर के साथ वहां तैनात कांस्टेबल को दी लेकिन किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। वह मौके पर पहुंचे और देखकर चलते बने।

तो हो जाता बड़ा हादसा

गंगा सेना में आयोजित भंडारे के बाहर गुरुवार दोपहर लगभग एक बजे गाडि़यों का तांता लगा था। भंडारे में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग आए थे। सामान्य भक्तों के साथ-साथ वीआईपी भी प्रसाद ग्रहण कर रहे थे। प्रसाद के साथ साथ भजन का आयोजन हो रहा था इसलिए भीड़ और बढ़ गई थी। इस बीच कार्यक्रम स्थल से लगभग दो सौ मीटर की दूरी पर वीआईपी की गाडि़यों के पास एक लावारिस बैग जमीन पर पड़ा था। कार्यक्रम में आए लोगों की नजर पड़ी और थोड़ी देर देखने के बाद जब उसे लेने कोई नहीं आया तो उन्होंने पुलिस को सूचित कर दिया।

वाह रे पुलिस यह कैसा अलर्ट

लावारिस बैग के आस-पास मौजूद लोगों का कहना है कि जो भी पुलिस का जवान वहां से आता-जाता दिख रहा था उसे सूचना दी जा रही थी। लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। कार्यक्रम में ड्यूटी कर रहे पुलिस के जवानों को भी सूचना दी गई लेकिन वह बैग के पास आए और देखकर चले गए। मेले में सुरक्षा को लेकर बड़ा बड़ा दावा किया जा रहा है और किसी भी लावारिस सामान के दिखाई देने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने के लिए अनाउंसमेंट भी रहा है। लेकिन पुलिस को सूचना देने के बाद भी कोई अलर्ट नहीं है।

Posted By: Inextlive