ऑपरेशन क्लीन: अपराधियों ने की फायरिंग तो जवाब में मुचकुंद जैसा होगा हाल

PATNA: यूपी की योगी सरकार से अपराधी खौफ खा रहे हैं। क्रिमिनलों के खिलाफ छेड़ी गई जंग में बदमाश अपंग हो रहे हैं। अपराध पर काबू पाने का यह फंडा अब बिहार पुलिस भी अपना रही है। बढ़ते अपराध के ग्राफ और पुलिस पर हमलों से सबक लेकर बिहार पुलिस ने अपराधियों पर शिकंजा यूपी की तरह कसना शुरू कर दिया है। गुरुवार की रात 50 हजार के ईनामी बदमाश मुचकुंद का सफाया भी यूपी पुलिस की तरह किया गया है।

कम हो रहा था पुलिस का खौफ

पटना में पुलिस का खौफ बदमाशों के अंदर से खत्म हो रहा था। एक बाद हो रहे पुलिस पर हमले बदमाशों का हौसला बुलंद कर रहे थे। लूट मर्डर और अपहरण जैसी बड़ी घटनाएं पुलिस की नींद उड़ा रही थी। अपराधियों की गिरफ्तारी में पुलिस को सफलता नहीं मिल पा रही थी। इस बीच मुठभेड़ में बदमाशों की गोली से पटना पुलिस का एक सिपाही शहीद हो गया। घटना के बाद पुलिस का इकबाल खतरे में आ गया और हर तरफ सवाल खड़ा किया जाने लगा। सरकार भी इस मामले में गंभीर हो गई और अफसरों को निर्देश दिया गया। सरकार की सख्ती के बाद डीजीपी केएस द्विवेदी ने इस मामले को विशेष पुलिस टीम को सौंप दिया। आईजी आपरेशन कुंदन कृष्णनन ने अपराधियों को सबक सिखाने की कमान संभाली और गुरुवार की रात एसटीएफ ने मुठभेड़ में 50 हजार के ईनामी मुचकुंद को मार गिराया।

टॉरगेट पर कई बड़े अपराध

मुचकुंद के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद अपराधियों में दहशत है। पुलिस का यह एक वार हार्डकोर क्रिमिनलों की नींद उड़ाने वाली है। पुलिस हेडक्वार्टर से जुड़े सूत्रों की मानें तो आईजी ऑपरेशन हार्डकोर क्रिमिनलों पर एक्शन मोड में हैं। ऐसे अपराधियों की तलाश की जा रही है और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया है। सूत्रों का कहना है अब अपराधियों में इतनी दहशत है कि या तो वह प्रदेश छोड़ देंगे या फिर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा।

प्रेमिका के बुलाने पर पटना आया था मुचकुंद

पुलिस के लिए जहां मुचकुंद सिरदर्द बना था वहीं रंगदारी में मुचकुंद लगातार डिमांड कर रहा था। पुलिस ने उसके घर की कुर्की ज?ती भी कर दी लेकिन उसके अपराध पर अंकुश नहीं लगा। मुचकुंद गिरोह के उच्जवल की गिरफ्तारी में हुई पुलिस की मुठभेड़ में सिपाही मुकेश कुमार शहीद हो गया था। इस घटना के बाद पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर एसटीएफ के आईजी कुंदन कृष्णन, जोनल आईजी नैय्यर हसनैन खां द्वारा गठित एसओजी एवं एसएसपी मनु महाराज की रंगदारी सेल की टीम मुचकुंद गिरोह की खात्मे के लिए जुटी थी। सूत्रों की मानें तो प्रेमिका ने ही मुचकुंद को पटना बुलाया था। मुचकुंद के पटना आने की सूचना पुलिस तक पहुंच गई और कुख्यात को गिरफ्तार करने के क्रम में हुई मुठभेड़ में वह मारा गया।

गांव वालों का था संरक्षण

सूत्रों की माने तो जब तक मुचकुंद को गांव वालों का संरक्षण था तब तक वह सेफ रहा। कुछ दिन पूर्व पटना पुलिस की बड़ी फौज कुख्यात मुचकुंद को गिरफ्तार करने उसके गांव गई थी। पूरे गांव के बुजुर्ग, महिलाएं, युवा व बच्चे ईट, पत्थरों से पुलिस टीम पर हमला कर दिए थे। मुचकुंद ग्रमीणों के सहयोग से फरार हो गया था। इसके बाद नौबतपुर के कारोबारियों में ऐसा दहशत हो गया था की उसका नाम लेकर वसूली होती थी। नौबतपुर के दवा कारोबारी की हत्या के बाद मुचकुंद पर पुलिस ने 50 हजार का इनाम घोषित किया था।

मुचकुंद के साथियों की तलाश

एसटीएफ के साथ पटना पुलिस भी मुचकुंद के साथियों की तलाश कर रही है। पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ में सिपाही के शहीद होने के बाद एसटीएफ मुचकुंद और उसके गिरोह के सदस्यों की तलाश में जुटी थी। गुरुवार की रात सूचना मिली कि चार बदमाश दो बाइक से जा रहे हैं। एसटीएफ ने पीछा किया और दीघा खगौल रोड पर निर्माणाधीन ब्रिज के नीचे उन्हें देख लिया। पुलिस ने पीछा किया तो एक बाइक पर पीछा बैठे मुचकुंद ने फायरिंग करना शुरु कर दिया। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की तो मुचकुंद बाइक से गिर गया। मुचकुंद के बाइक से गिरते ही अन्य तीनों बदमाश फरार हो गए। इस बीच मुचकुंद ने पुलिस टीम पर 10 राउंड फायरिंग की जबकि पुलिस ने 12 राउंट जवाबी फायरिंग की जिसमें तीन गोली मुचकुंद को लगी। बेसुध मुचकुंद को दानापुर हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

वायरल वीडियो से पुलिस को मिली सफलता

कम उम्र में अपराध की बड़ी कहानी लिखने वाले मुचकुंद का कई लड़कियों से संबंध था। वह अक्सर उनसे मिलने जाया करता था। 50 हजार का इनामी कुख्यात मुचकुंद के अंत का कारण भी उसका लड़कियों से संबंध है। कई लड़कियों के साथ उसके वीडियो वायरल हुए हैं और यही वायरल वीडियो उसकी मौत का कारण बन गया। दवा कारोबारी की हत्या से दहशत फैलाए मुचकुंद का वीडियो भी घटना के बाद वायरल हुआ था। इसके बाद ही मुचकुंद को गांव छोड़ना पड़ा था। गांव में जब तक था मुचकुंद पुलिस से भी सेफ था।

Posted By: Inextlive