39,823

लोगों का चालान 107-116 में किया गया

2888

लोगों को 151 में चालान किया गया है

261

लोगों पर की गई मिनी गुण्डा एक्ट की कार्रवाई

72

लोग गुण्डा एक्ट किए गए छह माह कि लिए जिला बदर

55

पुरस्कार घोषित अपराधियों को जनवरी से अब तक पुलिस ने पकड़ा

कट्टा मिला न बम, चोरी किए न छिनैती फिर भी कर दिया चालान

PRAYAGRAJ: कट्टा मिला न बम, चोरी किए न छिनैती फिर भी पुलिस ने 39 हजार 823 लोगों का चालान कर दिया. पुलिस को शक है कि ये लोग क्षेत्र में अशांति फैला सकते हैं. मतलब यह कि अशांति फैलाई नहीं गई बावजूद इसके जनवरी से अब तक पुलिस द्वारा की गई यह कार्रवाई चर्चा में हैं. चुनावी मौके को देखते हुए माहौल बनाने में जुटी पुलिस हर हथकंडे पर काम कर रही है. चार महीनों में पुलिस ने 2888 लोगों को शांति भंग के अंदेशे में पाबंद किया है. दावा है कि ये लोग चुनाव के दौरान खतरा बन सकते हैं.

72 लोगों पर लगा गुण्डा एक्ट

चुनौती बन चुके अपराधियों की गिरफ्तारी में हांफ रही पुलिस चार महीने में 55 इनामी बदमाशों को पकड़ चुकी है. विभागीय आंकड़ों पर के अनुसार चुनावी सीजन में एक्शन में आई पुलिस ने 72 लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई की है. इसके तहत इन्हें छह महीने के लिए जिला बदर कर दिया गया है. इसी तरह मिनी गुण्डा एक्ट यानी 110-जी में 261 लोग साल भर के लिए पाबंद किए गए हैं.

शातिरों तक नहीं पहुंच पा रही पुलिस

पुलिस की इस कार्रवाई के बावजूद जिले में शांति का माहौल बनने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन शहर से लेकर गांव तक लूट, छिनैती व मर्डर जैसी घटनाएं हो रही हैं. छिटपुट कार्रवाई से खुद की पीठ ठोंक रही पुलिस को अपराधी खुलेआम चैलेंज दे रहे हैं. मऊआइमा में हुई मर्डर टू डकैती के मामले में फरार तीन शातिरों को पुलिस आज तक नहीं पकड़ सकी. झूंसी मर्डर केस का भी यही हाल है. मर्डर करने वाले तीन बाइक सवारों में सिर्फ एक को ही पकड़ा जा सकता है. नैनी एडीए कॉलोनी में हुई हत्या का मुख्य आरोपी आज तक पकड़ से बाहर है. इस केस में पुलिस सिर्फ महिला को ही गिरफ्तार कर सकी है.

अपराधियों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है. जिनका भी चालान शांति भंग में हुआ है, वे कहीं न कहीं इस तरह की हरकत करते आए हैं. पुलिस अभी इस तरह की कार्रवाई में लगी हुई है.

-अतुल शर्मा,

एसएसपी प्रयागराज

Posted By: Vijay Pandey