9 महीने में 6 पचास हजारी ढेर

Meerut। वाट्सऐप पर चलने वाली अफवाहों और भड़काऊ मैसेजेस पर वाट्सऐप द्वारा चिंता जताए जाने के एक ही दिन बाद सामने आया है कि मेरठ पुलिस के अफसरों को चेतावनी देने वाला एक मैसेज भी इन दिनों अफसरों के मोबाइल्स पर वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है,बच सको तो बचो मुठभेड़ से, फंस सकती है गर्दन। इस मैसेज के वायरल होने से अधिकारी भी सकते में पड़ गए हैं।

एनकाउंटर से खींचे हाथ

सूत्रों के मुताबिक, इस वायरल हो रहे मैसेज के बाद मेरठ पुलिस ने बड़े एनकाउंटर से फिलहाल हाथ खींच लिए हैं, जबकि मेरठ जोन में सबसे ज्यादा एनकाउंटर्स मेरठ पुलिस के ही नाम हैं।

कोर्ट के आदेश का असर

दरअसल, यह सारा मामला हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से एनकाउंटर्स पर जवाब तलब करने से जुड़ा हुआ है। कोर्ट ने प्रदेश सरकार से इस मामले में दो हफ्ते में रिपोर्ट तलब की है। एक एनजीओ पीपल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टी ने यूपी में मुठभेड़ों पर सवाल उठाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

जुटा रहे सुबूत

इसके बाद हाल ही में मेरठ आए डीजीपी ओपी सिंह ने बताया था कि प्रदेशभर की पुलिस से एनकाउंटर्स के सुबूत इकट्ठा करने के लिए कहा गया है। यहां एसएसपी राजेश कुमार पांडे ने भी बताया कि मेरठ पुलिस एनकाउंटर्स सच्चाई से जुड़े सारे सुबूत जुटा रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में हुए एनकाउंटर्स में सबसे ज्यादा बदमाश मेरठ जोन में ढेर किए गए हैं।

चार मुठभेड़ पर बैठी जांच

अभी प्रदेश में 34 और मेरठ में हाल में ही 4 मुठभेड़ों की राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से जांच चल रही है। मेरठ की एक मुठभेड़ पर सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय भी जांच कर रहा है।

इनकी जांच

28.12.17 : हसीन मोटा ढेर

क्राइम ब्रांच ने मुकीम काला गैंग के शूटर व पचास हजारी इनामी बदमाश नूर मोहम्मद उर्फ हसीन मोटा को मुठभेड़ में मार गिराया था। मोटा के परिजनों की शिकायत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जांच शुरू की।

2.9.17 - फरमान घायल

लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के फतेहल्लापुर में तत्कालीन एसओ धमेंद्र सिंह ने मुठभेड़ में चीता गैंग के शार्प शूटर फरमान को घायल किया। इसकी जांच भी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में चल रही है।

26.9.17 - इंस्पेक्टर पर केस

सदर पुलिस ने पल्लवपुरम में कार लूट कर भाग रहे सहारनपुर के 25 हजार के इनामी बदमाश मंसूर उर्फ मछु पहलवान को ढेर किया। इसकी जांच न सिर्फ राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग कर रहा है, बल्कि थाना सदर इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल के खिलाफ नामजद शिकायत की गई है।

29.5.18 - दो किए ढेर

नैशनल हाइवे पर दुल्हन हत्याकांड में वांटेड हिमांशु और धीरज को एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया था। इसकी जांच भी सिटी मजिस्ट्रेट और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में चल रही है।

अब तक 38

जिला घायल ढेर हुए

मेरठ 46 06

गाजियाबाद 27 02

बुलंदशहर 32 03

नोएडा 73 06

बागपत 00 01

हापुड़ 08 02

सहारनपुर 34 03

मुजफ्फरनगर 69 09

शामली 33 06

टोटल 321 38

Posted By: Inextlive