- पुलिस घर जाकर नहीं बल्कि, थाने से ही क्राइम रिकॉर्ड चेक कर देगी रिपोर्ट

BAREILLY : पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि पुलिस वेरिफिकेशन के चक्कर में आपका काम नहीं फंसेगा। अप्लीकेंट्स को बड़ी राहत देते हुए फॉरेन मिनिस्ट्री ने नई व्यवस्था बनाने जा रहा है। यदि आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, तो पुलिस वेरिफिकेशन के चक्कर में आपका पासपोर्ट बनने का काम नहीं अटकेगा। क्योंकि थाने से ही पुलिस आवेदक का रिकॉर्ड चेक करेगी। यदि कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला, तो ग्रीन सिग्नल की रिपोर्ट पुलिस पासपोर्ट ऑफिस को तुरंत भेज देगी।

घर पर न मिलने की भेज देती थी रिपोर्ट

ऐसी कई शिकायतें सामने आई थीं कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले लोग वेरिफिकेशन के दौरान अक्सर घर पर नहीं होते हैं। पुलिस आवेदक को घर पर मौजूद न होने की रिपोर्ट बनाकर भेज देती हैं। जिसके बाद पासपोर्ट ऑफिस से अप्लीकेंट्स को नोटिस भेजा जाता है। इस कारण पासपोर्ट बनने में बेवजह देरी होती है। थाने में एक फार्म भेजा जाएगा। उसी को पुलिसकर्मी भरकर इसकी रिपोर्ट बना कर पासपोर्ट ऑफिस को भेजेंगे। इसमें अप्लीकेंट्स की नागरिकता, एड्रेस प्रूफ और उसके खिलाफ कोई आपराधिक केस संबंधित रिकॉर्ड की जानकारी होगी।

10 से 12 दिन में जारी हो सकेगा पासपोर्ट

अप्लीकेंट्स के रेजिडेंट प्रूफ का वेरिफिकेशन डाकिया करेगा। पासपोर्ट की डिलीवरी देने गया डाकिया ही वेरीफाई कर देगा कि अप्लीकेंट्स उस घर में रहता है या नहीं। पुलिस के जिम्मे सिर्फ यह काम होगा कि वह देखे कि अप्लीकेंट्स का कोई क्राइम रिकॉर्ड है या नहीं। इससे लोगों को पासपोर्ट जल्दी मिलने लगेंगे। पहले जहां सामान्य तौर पर पासपोर्ट के लिए 20 से 25 दिन का समय लग जाता है, अब यह 10 से 12 दिन में जारी हो जाएगा। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद बरेली रीजन के हर महीने हजारों अप्लीकेंट्स को फायदा पहुंचेगा।

अप्लीकेंट्स को मिलेगी राहत

बरेली पासपोर्ट ऑफिस के अंतर्गत 13 डिस्ट्रिक्ट आते हैं। रोजाना 700 से अधिक अप्लीकेंट्स को अप्वॉइटमेंट मिलते हैं। जबकि, हर महीने 10 हजार से अधिक पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। ऐसे में पुलिस के घर जाकर वेरिफिकेशन पर रोक लगने के बाद अप्लीकेंट्स को काफी हद तक राहत मिलेगी।

 

बरेली पीओ के तहत डिस्ट्रिक्ट

- बरेली के तहत आने वाले जिले बदायूं, पीलीभीत, सम्भल, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, अमरोहा, काशीराम नगर, मैनपुरी, मुरादाबाद, रामपुर और शाहजहांपुर।

- बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनाए जाने की सुविधा शुरू की गई है। जहां पर क्रमश: 50-50 और 30 अप्वॉइटमेंट डेली दिए जा रहे हैं।

 

एक नजर अप्वॉइटमेंट और फीस पर

- 570 जनरल।

- 120 पीसीसी।

- 30 तत्काल।

- 1500 रुपए जनरल फीस।

- 3500 रुपए तत्काल फीस।

 

बेसिकली अप्लीकेंट्स के दो तरह से वेरिफिकेशन होते हैं। एक एड्रेस दूसरा क्राइम रिकॉर्ड हैं। पुलिस को सिर्फ क्राइम रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन करने हैं। जो कि आने वाले दिनों में थाने से ही क्राइम रिकॉर्ड चेक कर अपनी रिपोर्ट पासपोर्ट ऑफिस को सौपेंगे। उन्हें अप्लीकेंट्स के घर जाना नहीं होगा।

मोहम्मद नसीम, पासपोर्ट ऑफिसर, बरेली रीजन

Posted By: Inextlive