-रोज रात में कुंडी खटखटाएगी गश्त पर निकली पुलिस

-घर से गायब होने पर देना होगा हिसाब, गड़बड़ी पर जाएंगे जेल

GORAKHPUR: जिले में क्राइम करने वाले बदमाश जाड़े की रात में चैन-सुकून से सो नहीं पाएंगे। जाड़े के दिनों में अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है। पब्लिक जब चैन की नींद से रही होगी तो गश्त पर निकली पुलिस बदमाशों का दरवाजा खटखटाकर जगाएगी। एसएसपी के निर्देश पर जिले की पुलिस जाड़े भर यह अभियान चलाएगी। रोजाना शेड्यूल तय कर एसएसपी ने कार्रवाई का निर्देश जारी किया है।

जमानत पर छूटने वाले बदमाशों की निगरानी

हाल के दिनों में पुलिस कार्रवाई में सामने आया है कि जमानत पर छूटे बदमाश दोबारा क्राइम करने लगे हैं। दो हफ्ते के अंदर पुलिस ने ऐसे बदमाशों को अरेस्ट किया जो जमानत पर छूटे थे। त्योहारों की व्यस्तता में ऐसे बदमाशों की निगरानी नहीं हो पा रही थी। इसको देखते हुए एसएसपी ने मानीटरिंग का निर्देश दिया है। गश्त में निकलने वाली पुलिस टीम अपने क्षेत्र के बदमाशों की डिटेल साथ लेकर निकलेगी। जमानत पर छूटे बदमाशों के घर जाकर पुलिस तस्दीक करेगी। यदि कोई बदमाश अपने घर पर नहीं मिला तो उसके परिवार के लोग वाजिब वजह बताएंगे। यदि कोई संदिग्ध बात सामने आई तो पुलिस शिकंजा कसने से नहीं हिचकेगी।

चोर-लुटेरों, छिनैतों और ईनामियों पर रहेगी नजर

शहर में चोरी, लूट और छिनैती करने वाले बदमाशों पर पुलिस ज्यादा ध्यान देगी। जाड़े के दिनों में चोरी की घटनाएं बढ़ जाती है। पुलिस कार्रवाई में सामने आया है कि चोरों के एक दर्जन से अधिक गैंग शहर में सक्रिय हैं। एक गैंग में दो से तीन सदस्य ही शामिल रहते हैं। ये मौका मिलने पर दिन में भी ताले तोड़कर हाथ साफ कर देते हैं। रात में सूने पड़े मकानों को खंगालने में जरा सा वक्त नहीं लगाते। इसलिए पहले से रजिस्टर्ड बदमाशों पर पुलिस पैनी नजर रखेगी। उनके घरों पर दस्तक देकर रोजाना हालचाल पूछने की तैयारी है।

यह कदम उठाएगी पुलिस

-जाड़े की रात में पुलिस शाम से गश्त पर निकल जाएगी।

-शिफ्टवाइज पुलिस कर्मचारी अपने हलका-क्षेत्र में गश्त करेंगे।

-कॉलोनी, मोहल्लों में रात के समय घूमने वालों से पुलिस पूछताछ करेगी।

-रात में माल वाहक पर सवार होकर निकले लोगों की जांच पड़ताल की जाएगी।

-मोहल्लों में सन्नाटा होने पर पुलिस हूटर बजाकर पब्लिक को सजग करेगी।

-अपने अपने क्षेत्र के शातिर बदमाशों की लिस्ट लेकर दरोगा-सिपाही गश्त करेंगे।

-बदमाशों, चोर, लुटेरों के घर के सामने से गुजरने पर दरवाजा खटखटाकर मुलाकात करेंगे।

-किसी बदमाश के घर पर न मिलने की दशा में उसके संबंध में जानकारी जुटाई जाएगी।

-जमानत पर छूटने वाले बदमाशों की निगरानी के लिए रोजाना सूचना अपडेट की जाएगी।

फैक्ट फाइल

इतने शातिरों को पुलिस ने किया अरेस्ट

पुलिस की बदमाशों से कुल मुठभेड़ - 40

गिरफ्तार शातिर बदमाशों की तादाद- 85

ईनामी बदमाशों की गिरफ्तारी- 19

वर्जन

जाड़े में रात के समय आपराधिक वारदातों को रोकने के लिए यह कदम उठाया जाएगा। इसके लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया है। सभी एसएचओ, एसओ और दरोगा अपने-अपने क्षेत्र में मोबाइल रहेंगे। जमानत पर छूटने वाले बदमाशों की निगरानी की जाएगी। विभिन्न अपराधों में शामिल रहे बदमाशों की कुंडी खटकाकर पुलिस जानकारी लेगी।

रोहित सिंह सजवान, प्रभारी एसएसपी

Posted By: Inextlive