PATNA: सड़क हादसे में घायल लोगों की आप खुलकर मदद करें और उन्हें अस्पताल पहुंचाएं। ऐसा करने पर पुलिस आपसे पूछताछ नहीं करेगी। साथ ही सरकार आपको सम्मानित भी करेगी। इसके लिए परिवहन विभाग और बिहार सड़क सुरक्षा परिषद की ओर से विशेष तैयारी की गई है। सड़क हादसे में घायलों को तुरंत इलाज कराया जाएगा। मददगार व्यक्तियों को 26 जनवरी या 15 अगस्त जैसे समारोह में सम्मानित किया जाएगा। ये जानकारी परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने दी।

जिले को मिलेंगे 3 से 5 लाख

घायल व्यक्तियों के मददगार को सम्मानित करने के लिए परिवहन विभाग सभी जिला सड़क सुरक्षा समिति को राशि भेजेगा। बड़े जिले को 5 लाख और छोटे जिले को 3 लाख रुपए दिए जाएंगे। संजय अग्रवाल ने बताया कि सम्मानित करने के लिए हर जिले में दो मददगार का चयन कर 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा ताकि घायलों की मदद के लिए अधिक से अधिक लोग सामने आएं।

नहीं होगी पूछताछ

पूछताछ और थाने का चक्कर लगाने से बचने के लिए लोग सड़क हादसे में घायलों की मदद करने को तैयार नहीं होते हैं। इस से निदान दिलाने के लिए परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार की तैयारी कर रहा है।

अस्पताल नहीं मांगेंगे पैसा

किसी भी हादसे में घायल व्यक्ति को अस्पताल तक लाने वाले व्यक्तियों से निजी या सरकारी अस्पताल में किसी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। फीस की मांग तभी की जाएगी जब हादसे में घायल व्यक्ति को लाने वाले उसका कोई सगा संबंधी हों।

Posted By: Inextlive