PATNA : पटना में लगातार चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए रात में गश्ती को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। चोरी रोकने के लिए पुलिस ने अपने स्तर पर कई एक्शन प्लान बनाएं हैं। बताया जा रहा है चोरी रोकने के लिए अब सभी थाना एरिया में क्विक मोबाइल और साइकिल गश्ती की तैनाती की जाएगी। अभी कुछ ही चुनिंदा थाना एरिया में साइकिल गश्ती होती है। इसके साथ ही रात में पुलिस पेट्रोलिंग की संया को भी बढ़ाई जाएगी।

2016 में शुरू हुई थी गश्ती

पटना में झपटमारी और चोरी जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने की नियत से साइकिल गश्ती की शुरूआत की गई थी। फिलहाल यह कोतवाली, गांधी मैदान, पीरबहोर, बुद्धा कॉलोनी, राजीवनगर, शास्त्रीनगर थाना क्षेत्रों में 30 साइकिलों से रात में पेट्रोलिंग की जाती है। इस पहल के बाद से इन इलाकों में इपटमारी और चोरी जैसी घटनाओं पर पहले की तुलना में कमी आई है। इसी को देखते हुए पटना पुलिस अब इसे बाकी के थानों में लागू करने का योजना पर काम कर रही है।

खास तरह की होती है साइकिल

गश्ती वाली साइकिल आम साइकिल से अलग होती है। इस साइकिल में डंडा रखने की जगह बनी होती है। साथ ही सायरन और टॉर्च भी साइकिल में लगा रहता है। हरेक जवान के पास एक-एक सिटी और एक और टार्च भी दिया जाता है। गश्ती रात दस बजे से सुबह छह बजे तक की जाती है।

इसलिए साइकिल गश्ती अहम

साइकिल से गश्ती करने के पीछे एसएसपी का मनु महाराज का मानना है कि वाहन से गश्ती करने पर वाहन की आवाज सुनकर अपराधी भाग जाते थे इसलिए साइकिल से गश्त करने की मुहिम शुरू की गई है। इस गश्ती में लगे पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि किसी वारदात की भनक मिलते ही उसे तत्काल इसकी सूचना सीनियर अफसर को देना है।

Posted By: Inextlive