शिकायतों के आधार पर पक्ष व विपक्ष का बायोडाटा तैयार कर निपटाएंगे विवाद

एक दूसरे को सामने बैठा कर कागजात व समझौते के आधार पर टीम करेगी फैसला

ALLAHABAD: जमीन के बढ़ते विवाद और खूनखराबे पर रोक लगाने की पहल शुरू हो गई है। पुलिस विभाग का प्रयास परवान चढ़ा तो हालात में सुधार आना तय है। महकमा इस तरह के मामलों का ब्योरा अलग से तैयार करेगा। इसमें पक्ष और विपक्ष के नाम, विवाद की वजह, जमीन का प्रकार, कोर्ट में लंबित केस का पूरा बायोडाटा बनाया जाएगा। इसके बाद कोर्ट में चल रहे केस को छोड़ कर सभी मामलों को हल कराने के लिए पुलिस अभियान चलाएगी। इस अभियान में क्षेत्रीय पुलिस के साथ लेखपाल और कानूनगो को भी शामिल किया जाएगा। केस को हल कराने के लिए तैयार की गई यह टीम दोनों पक्षों को बुला कर आमने-सामने समस्या सुनेगी। टीम दोनों पक्षों के सामने विवादित जमीन का पूरा रिकार्ड चेक करेगी। इसके बाद समझौते के आधार पर बीच का रास्ता निकाल कर समस्या का समाधान किया जाएगा।

इस तरह होगा काम

- सभी थानों पर आने वाली जमीन संबंधित शिकायतों का रजिस्टर होगा

- रजिस्टर में सभी थाने प्रति दिन शिकायतों को अपडेट करेंगे

- शिकायतकर्ता व विपक्ष का मोबाइल नंबर भी लिखा जाएगा

- कॉल करके दोनों पक्ष को पुलिस गठित टीम के सामने बुलाएगी

- टीम के सम्मुख लेखपाल जमीन का पूरा विवरण पेश करेगा

- लेखपाल के पास दर्ज रिकार्ड और स्थिति को ध्यान में रखते हुए टीम निर्णय लेगी

- दोनों पक्षों को समझाते हुए मामले को हल कराने का प्रयास होगा

- सहमति के आधार पर हल कराए गए केस की तीन प्रतियों में लिखा पढ़ी होगी

- एक प्रति शिकायतकर्ता, दूसरी विपक्षी व तीसरी थाने पर फाइल में लगाई जाएगी

- कागजात के आधार पर समझाने के बावजूद नहीं मानने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी

कब्जेदारों पर कसेगा शिकंजा

जबरिया किसी की जमीन पर कब्जा करने वालों को पुलिस भू- माफियाओं की सूची में डाल देगी। इसके बाद कब्जा कर रहे लोगों के खिलाफ वही कार्रवाई की जाएगी जो एक भू-माफिया के खिलाफ पुलिस शासन के निर्देश पर कर रही है। माना जा रहा है कि इस पहल के अमल में आने के बाद जमीन से जुड़े विवाद काफी हद तक कम हो जाएंगे।

इन पर पुलिस रखेगी नजर

टीम के सामने बुलाने के बावजूद जिस मामले का हल नहीं होगा उसमें पुलिस कानूनी कार्रवाई तो करेगी ही पक्ष व विपक्ष पर नजर भी रखेगी। बीट के सिपाही या दरोगा ऐसे लोगों को वाच करते रहेंगे। विवादित जमीन को लेकर इसके बाद विवाद की खबर मिलते ही पुलिस बगैर देर किए दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

जमीन संबंधित केस और झगड़े की आ रही शिकायतों को देखते हुए विभाग यह प्लान तैयार कर रहा है। उम्मीद है कि इस पर काम शुरू होने के बाद अच्छे रिजल्ट आएंगे। इस तरह से भू-माफियाओं को चिन्हित करने में भी मदद मिलेगी।

सुकीर्ति माधव, एएसपी/सीओ सिटी त्रितीय

Posted By: Inextlive