modassir.khan@inext.co.in

PATNA: पटना का फॉरेसिंक डिपार्टमेंट दिनाें-दिन हाईटेक होता जा रहा है। डिपार्टमेंट हर रोज नई सुविधाओं से लैश हो रहा है। एफएसएल डिपार्टमेंट में अभी तक हथियार की जांच के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं थी। साथ ही जानमाल के नुकसान का भी खतरा था। इस समस्या को देखते हुए विभाग ने रिमोट मोबाइल फायरिंग रेस्ट मशीन मंगाया है। इस मशीन के माध्यम से ही अब जांच होगी। इससे काम में काफी पारदर्शी आएगा। इसके साथ ही वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों को क्षति भी नहीं होगी।

पहले ऐसे होता हथियार चेक

जब भी पुलिस हथियार पकड़ती थी तो जांच के लिए एफएसएल भेजा जाता था। वहां पर एफएसएल का कर्मचारी हथियार चलाकर उसे देखता था। ऐसे में ये डर बना रहता था कि कहीं हाथ जख्मी न हो जाए। इस कारण जांच में परेशानी होती थी। इस समस्या को देखते हुए ही मशीन मंगाया गया है।

अब ऐसे होगी मशीन से हथियारों की जांच

मशीन के जांच के लिए अब रिमोट मोबाइल फायरिंग रेस्ट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। हथियार को इस मशीन में रखा जाएगा। ये मशीन पूरी तरह से रिमोट से काम करेगी। हथियार का ट्रिगर रिमोट से कनेक्ट रहेगा। जैसे ही एफएसएल के अधिकारी बटन दबाएंगे ट्रिगर अपने दब जाएगा। इससे कोई जानमाल के नुकसान का खतरा नहीं रहेगा।

भारी मात्रा में बिहार में पकड़े जाते हैं हथियार

बिहार में हर साल भारी मात्रा में हथियार पकड़े जाते हैं। मुंगेर को हथियारों का गढ़ भी कहा जाता है। मुंगेर में पुलिस एके-47 बरामद कर चुकी है। वहीं पर इस तरह का अवैध धंधा भी खूब चरम पर है। ऐसे में पुलिस को हथियारों की जांच के लिए इस तरह की मशीन आवश्यकता काफी दिनों से थी। मशीन से एफएसएल डिपार्टमेंट को काफी फायदा होगा।

Posted By: Inextlive