PATNA: साइबर क्राइम का बढ़ता जाल हजारों लोगों को कंगाल कर चुका है। सुरक्षा को लेकर कई बार प्लान बनाया गया लेकिन इस पर अंकुश नहीं लग पाया है। अब पुलिस हेडक्वार्टर से सुरक्षा को लेकर नई रणनीति तैयार हो रही है। प्रदेश के सभी पुलिस पदाधिकारियों को साइबर अपराध की हर बारीकी बताई जाएगी। इसे लेकर विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें क्राइम को रोकने से लेकर अपराधियों की गिरफ्तारी और उनका पूरा नेटवर्क बेनकाब करने की जानकारी दी जाएगी।

ऐसे बन रहा है प्लान

सुरक्षा को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आगे लाया जाएगा। पुलिस हेडक्वार्टर से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि साइबर क्राइम से हर कोई जूझ रहा है। बैंक के एटीएम से लेकर अन्य तरह से ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। पुलिस ट्रेंड हो रही है इसके पहले ही अपराधी ठगी का नया फंडा लेकर आ रहा है। सबसे अधिक ठगी के मामले पटना और आस पास के जिलों में सामने बाए हैं। पुलिस सूत्रों की मानें तों प्रदेश में हर दिन चार से पांच साइबर क्राइम की घटना हो जाती है। कई बड़ी वारदात तो ऐसी होती हैं जिसमें पुलिस को कोई सुराग ही नहीं लग पाता है। यही कारण है अधिक घटनाएं अनसुलझी ही रह जाती हैं। इसलिए अब पुलिस हेडक्वार्टर ने यह तय किया है कि अब पुलिस की टीम से ही साइबर के एक्सपर्ट को तैयार किया जाएगा।

अफसरों की शुरू हुई ट्रेनिंग

पुलिस हेडक्वार्टर ने साइबर क्राइम को लेकर प्रशिक्षण शुरु कर दिया है। बिहार पुलिस के दारोगा और इंस्पेक्टर को इसमें पारंगत किए जा रहे हैं। सुरक्षा को लेकर ऐसा प्लान किया जा रहा है और इसमें पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोमवार को भी पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें पदाधिकारियों को कई सारा टिप्स दिया गया है।

Posted By: Inextlive