जमीन की दलाली करनेवाले दलालों को कई पुलिस कर्मियों का मिल रहा संरक्षण

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (7 हृश्र1): जमीन के कारोबार में पुलिस के दामन पर भी दाग लगते रहे हैं। दरअसल, जमीन के इस खेल में जुड़े लोगों से मोटी कमाई के लिए पुलिस भी अपना मोह त्याग नहीं पाती है। ऐसे में जमीन की खरीद-बिक्री से जुड़े दलालों को पुलिस वालों का संरक्षण मिल रहा है। पुलिस की साठगांठ से ही कई दलाल जमीन का धंधा चमका रहे हैं। दूसरी तरफ, विवादित जमीन पर कब्जे को लेकर दलालों के बीच वर्चस्व की भी लड़ाई चलती है। इसमें किसी पार्ट के साथ परोक्ष-अपरोक्ष रुप से पुलिस भी शामिल रहती हैं। यही वजह है कि जमीन से जुड़े मामलों को लेकर हुए वारदातों में अब तक दर्जनों पुलिस वाले सस्पेंड अथवा बर्खास्त हो चुके हैं।

----------------

जमीन विवाद को लेकर हुई घटनाएं (बॉक्स)

1. युवती को गोली मारी, थानेदार सस्पेंड

पुंदाग ओपी में गुरुवार को बदमाशों ने जमीन विवाद को लेकर कॉलेज जा रही एक छात्रा को गोली मार दी थी। युवती का इलाज रिम्स में चल रहा है। इस मामले में आरोपी अबतक गिरफ्त से बाहर हैं। इस बाबत थाने में रिपोर्ट भी दर्ज हो चुकी है लेकिन नामजद आरोपियों पर एक्शन नहीं लिया गया। ऐसे में एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने पुंदाग ओपी के थानेदार राकेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।

2. जमीन कारोबारी को मार डाला, नपे थानेदार

इस साल 20 जून को बीआईटी ओपी के पीपराचौड़ा में जमीन कारोबारी नसीम अंसारी की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने आरोपियों के गांव में कई घरों को आग के हवाले कर दिया था। इस मामले में गिरफ्तार किए गए सज्जू और मो मोइद ने खुलासा किया था कि जमीन विवाद को लेकर बीआईटी ओपी इंचार्ज आनंद कुमार एक पक्ष का सपोर्ट कर रहे थे। ऐसे में एसएसपी ने बीआईटी ओपी इंचार्ज को तत्काल सस्पेंड करने के निर्देश दिए थे।

------------------

जमीन की जंग में 70 से ज्यादा की जा चुकी है जान (बॉक्स)

राजधानी रांची की बात करें तो प्रॉपर्टी डीलिंग को लेकर सबसे ज्यादा संवेदनशील इलाका तुपुदाना, जगन्न्नाथपुर और नामकुम है। विवादित जमीन पर कब्जे को लेकर इन इलाकों में कई घटनाएं हो चुकी हैं। इन घटनाओं में अबतक 70 से ज्यादा लोगों की हत्या हो चुकी है। खास बात है कि जमीन से जड़े मामलों में होने वाली घटनाओं की तहकीकात में भी पुलिस का कई बार एकतरफा झुकाव होता है। यही वजह है कितुपुदाना इलाके के राजू कच्छप, लाल दीपकनाथ शाहदेव, हटिया के आदित्य राम, लालबाबू सिंह, लोजपा से जुड़े मुकेश सिंह, लालपुर के महेंद्र लाहा समेत कई लोगों की हत्या की गुत्थी पुलिस नहीं सुलझा सकी है।

जमीन कारोबारियों की लिस्ट में कई पुलिस कर्मियों के नाम (बॉक्स)

रांची के कई पुलिस कर्मी जमीन के कारोबार से भी जुड़े हुए हैं। इनमें थानेदार स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। पुलिस की ऑन रिकार्ड लिस्ट में ऐसे कुछ पुलिस कर्मियों के नाम भी दर्ज हैं।

Posted By: Inextlive