RANCHI : डीसी विनय कुमार चौबे ने आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों को सार्वजनिक स्थलों पर लगाए गए बैनर, पोस्टर और होर्डिग्स को ब्8 घंटे के अंदर हटाने का निर्देश दिया है। इस निर्देश का पालन नहीं करनेवाले राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रविवार को डीसी ने चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

कोषांग मे बदलाव नहीं

डीसी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में जिला प्रशासन इसका पालन सख्ती से करेगी। चुनाव तैयारियों के बाबत डीसी ने बताया कि इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव को लेकर जो कोषांग बनाए गए थे, वही कोषांग विधानसभा चुनाव में भी काम करेंगे। ऐसे में चुनाव की तैयारियों को पूरा करने में प्रशासन को सहूलियत हो जाएगी।

धरना-प्रदशर्न पर रोक

आचार संहिता लागू होने के साथ ही जिले में धारा क्ब्ब् भी लागू हो गई है। इस दौरान मांगों व समस्याओं को लेकर राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संगठनों के धरना-प्रदर्शन भी असर पड़ेगा। अगर कोई संगठन धरना-प्रदर्शन करना चाहता है तो इसकी इजाजत एसडीएम से लेनी होगी। बिना परमिशन के धरना-प्रदर्शन करनवाले संगठनों व दलों के खिलाफ जिला प्रशासन कार्रवाइर्1 करेगी।

क्ख् हजार कर्मी कराएंगे चुनाव

रांची जिले में पड़नेवाले सभी विधानसभा सीटों के लिए होनेवाले चुनाव को लेकर क्ख् हजार कर्मी चुनावी ड्यूटी में लगाए जाएंगे। हालांकि, पारा टीचर्स, बीएलओ और फिजिकली चैलेंज्ड इंप्लाइज को चुनाव कार्य से मुक्त रखा गया है।

रांची जिले में दो फेज में चुनाव

रांची जिले में पड़नेवाले विधानसभा सीटों के चुनाव दो फेज में होंगे। मांडर और तमाड़ विधानसभा सीट के लिए जहां दो दिसंबर को वोट डाले जाएंगे, वहीं रांची, हटिया, कांके, खिजरी सीट के लिए मतदान नौ दिसंबर को मतदान होगा। ऐसे में जिला प्रशासन के लिए दोनों फेजों में होनेवाले चुनाव की तैयारियां करनी होगी। गौरतलब है कि अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में भी जिला प्रशासन के पास कुछ ऐसी ही जिम्मेवारी थी। मांडर विधानसभा क्षेत्र के लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में पड़ने की वजह से रांची जिला प्रशासन को तैयारी करनी पड़ी थी, जबकि रांची लोकसभा सीट के लिए भी चुनाव कराने का रांची जिला प्रशासन के पास जिम्मा था।

पर्चा भरे जाने के दिन तक बनेगा वोटर आईडी कार्ड

वोटिंग परसेंटेज को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाने के दिन तक वोटर आईडी कार्ड बनाने की सुविधा मतदाताओं को दी जा रही है। रांची जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए जिन मतदाताओं ने वोटर आईडी कार्ड बनवाए हैं, उसे उनके घर के अड्रेस पर भेजा जा चुका है। मात्र क्भ् मतदाता ऐसे हैं, जिनका वोटर आईडी कार्ड उनके अड्रेस पर भेजा जाना बाकी है।

Posted By: Inextlive