-बनारस आरटीओ में हुआ पहली ई-कार का रजिस्ट्रेशन

-बाबतपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर को आवंटित की गई पहली कार

प्रदूषण के मामले में दुनिया के बड़े शहरों में शामिल बनारस बदलाव की ओर बढ़ रहा है. ई रिक्शा, ई बोट के बाद अब ई कार शहर में आ गयी है. सिटी की पहली इलेक्ट्रिक यानि ई-कार का परिवहन विभाग में रजिस्ट्रेशन हुआ. पर्यावरण की दोस्त यह कार एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से बाबतपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर को आवंटित की गई है. बताया जा रहा हैं कि यहां इस कार को लाने का मकसद एयरपोर्ट समेत शहर को पॉल्यूशन फ्री बनाना है. 12 लाख रूपए कीमत वाले इस कार को फिलहाल ट्रायल के रूप में चलाया जाएगा. इसके सफल के बाद कार संचालन का विस्तार होगा.

सड़कों पर भी दौड़ेगी

प्रदेश सरकार बनारस में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए तमाम प्रयास कर रही है. पेट्रोल-डीजल चलित कार से निकलने वाले धुओं को कम करने के लिए जहां सीएनजी वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा हैं. वहीं आम लोगों के बीच ई-कार को भी प्रमोट किया जा रहा है. परिवहन अधिकारियों का कहना हैं कि बहुत जल्द शहर में ई-कार दौड़ेंगे. इसे प्रमोट करने के लिए कई कई तरह की प्लानिंग की जा रही है. प्रदेश सरकार और कुछ आटोमोबाइल कंपनिया इसके चार्जिग प्वाइंट बनाने की भी प्लानिंग कर रही है. शहर में जिस तरह से ई-रिक्शों की संख्या बढ़ी, उसी तरह यहां ई-कार लाने की दिशा में भी काम हो रहा है. जिसमें पहली कार एयरपोर्ट में लाई गई है.

रोड टैक्स से मुक्त ई-कार

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक ई-कार को रोड टैक्स से मुक्त किया गया है. ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरटी को बिना टैक्स जमा कराए कार का रजिस्ट्रेशन नम्बर आवंटित किया गया है. जो भी ई-कार खरीदेगा उसे रोड टैक्स नहीं देना होगा. सरकार की रोड टैक्स माफ करने के पीछे मकसद सड़कों पर ई-कार को बढ़ावा देना है.

पॉल्यूशन फ्री होगा एयरपोर्ट

बनारस में पॉल्यूशन का लेवल बहुत ऊपर है. ऐसे में एयरपोर्ट को पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत यहां ई-कार चलाने की योजना बनाई गई है. बाबतपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर अनिल राय के मुताबिक पॉल्यूशन फ्री ई-कार की कई खूबियां है. यह 200 एंपियर क्षमता की बैटरी और इंडक्शन मोटर से चलती है. इससे रोज 80 से 100 किलोमीटर तक ट्रैवेल किया जा सकता है. बैटरी फुल चार्ज होने पर मैक्सिमम 100 किलोमीटर पर आवर स्पीड में चलेगी.

ई-कार की खूबियां अपार

कम रनिंग कॉस्ट-

इलेक्ट्रिक कार की रनिंग कॉस्ट बहुत कम है. यह कार पेट्रोल व डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में कम खर्च में ज्यादा सफर तय करती है.

चार्ज करना आसान-

अन्य कारों की तरह ईंधन लेने के लिए पेट्रोल पंप की लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ई-कार को अपने घर, ऑफिस या किसी दूसरी जगह भी चार्ज कर सकते हैं.

रख-रखाव पर खर्च कम-

इलेक्ट्रिक कारों में पेट्रोल-डीजल इंजन कारों की तरह इंजन नहीं होता है. इसलिए इसको मेंटेन करना भी आसान होता है. इसमें दूसरी कारों के मुकाबले काफी कम मूविंग पार्ट्स होते हैं.

पॉल्यूशन चिंता नहीं-

बढ़ते पॉल्यूशन के बीच इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है. इन कारों से जीरो एमिशन होता है और ये प्रदूषण कम करने में मदद करती है. इसलिए प्रदूषण चिंता नहीं रहती.

ड्राइव करने में आसान-

इलेक्ट्रिक कार को ड्राइव करना भी आसान होता है. इसमें क्लच नहीं होती है इसलिए बार-बार गेयर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती. सफर के समय माइलेज की चिंता करने की जरूरत नहीं.

बढ़ते पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए ई-कार आया है. पहला रजिस्ट्रेशन एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से कराया गया है. उम्मीद हैं कि इसके फायदे को देखते हुए आने वाले दिनों में ई-कार लेने वालों की संख्या बढ़ेगी.

अमित राजन राय, एआरटीओ

एक नजर

09

लाख के करीब कुल रजिस्टर्ड वाहन बनारस में

2.5

लाख भारी वहन

02

लाख के करीब कार

04

लाख से अधिक बाइक

50

हजार से ज्यादा अन्य वाहन

10

हजार से ज्यादा ई-रिक्शा

Posted By: Vivek Srivastava