प्रदेश स्तर पर तैयार हुई रिपोर्ट में सीएम के गोरखपुर का गिडा पहले नंबर पर रामबाग का दूसरा स्थान

PRAYAGRAJ: जून में यूपी के टॉप टेन मोस्ट पाल्यूटेड एरिया में प्रयागराज का अलोपीबाग और रामबाग क्रमश: दूसरे और चौथे नंबर पर रहे। सीएम योगी के गोरखपुर जिले ने पहले और तीसरे नंबर पर कब्जा जमाया। इसमें गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी और जलकल भवन का एरिया शामिल है। उप्र पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की लेटेस्ट रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

कहां कितना रहा एसपीएम लेवल

यूपीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार जून में प्रयागराज के अलोपीबाग एरिया का एसपीएम (सस्पेंडेड पर्टिकुलर मैटरर) लेवल 305.44 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। यह एरिया यूपी के टाप टेन में दूसरे नंबर पर रहा। जबकि चौथे नंबर पर ही प्रयागराज का रामबाग एरिया रहा। यहां का एसपीएम लेवल 284.64 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर मापा गया है। बता दें कि कुंभ की शुरुआत से एक साल पहले से शहर की आबोहवा पर लगातार प्रश्नचिंह लगता रहा है। इसको लेकर कई संस्थाओं सहित खुद शासन ने भी चिंता जताई थी। शहर में हो रहे डेवलपमेंट वर्क सहित वाहनों की ताबड़तोड़ संख्या इसका मेन रीजन बनी हुई हैं। खुद पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आफिसर इस बात को मान रहे हैं। जबकि गोरखपुर के गिडा का एसपीएम लेवल 325 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर उसे यूपी में पहले नंबर पर ले गया है। जून में यह यूपी का सबसे अधिक पाल्यूटेड एरिया रहा। जबकि वहां का जलकल भवन 299.35 एसीपीएम के साथ तीसरे नंबर पर रहा। इन स्थानों पर यूपीपीसीबी द्वारा लगाए गए मीटरों की रिपोर्ट से मिले आंकड़े इसके गवाह हैं।

शहर में बड़े मात्रा में डेवलपमेंट वर्क होते चले आ रहे हैं। कुंभ मेला के प्रिपरेशन में भी शहर का यही हाल था। मेला खत्म होने के बाद शहर में सेकंड फेज के निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं। जिसकी वजह से हवा में पाल्यूशन की मात्रा बढ़ रही है।

जेबी सिंह,

रीजनल आफिसर, यूपीपीसीबी

शहर में पिछले दिनों में सांस के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रोजाना नए मरीज दस्तक दे रहे हैं। शहर में होने वाले डेवलपमेंट वर्क को विद प्लानिंग कराया जाए जिससे आम जनता को दिक्कत का सामना न करना पड़े। लोगों को कम से कम वाहनों का यूज करना चाहिए।

डॉ। आशुतोष गुप्ता,

चेस्ट फिजीशियन

यूपी का चार्ट

सिटी पीएम टेन (माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटरर)

गोरखपुर (गिडा 325.21

प्रयागराज (अलोपीबागग) 305.44

गोरखपुर (जलकल भवनन) 299.35

प्रयागराज (रामबागग 284.64

मुरादाबाद (बुध बाजारर) 260

हापुड़ (दिल्ली-हापुड़ रोडड) 251

कानपुर (जरीब चौकी) 232.89

नोयडा (इंडस्ट्रियल एरिया) 232.76

मेरठ (बेगम ब्रिजज) 232.30

अमरोहा (गजरौला) 228

कानपुर (पनकी) 226.31

कानपुर (रामा देवी) 224.70

Posted By: Inextlive