यह भी जानें

-2,14,775 लाख कुल सीटें हैं यूपी के बीएड कॉलेजेज में

-67 हजार कैंडिडेट्स ने फ‌र्स्ट राउंड काउंसलिंग में जमा की फीस

-1.21 लाख कैंडिडेट्स ने सेकंड राउंड में कराई थी काउंसलिंग

-65 हजार कैंडिडेट्स ने सेकंड राउंड में जमा की फीस

-2427 कॉलेजेज हैं यूपी में बीएड के

-55 हजार 775 सीटें बची हैं खाली

-1 जुलाई तक होंगे रजिस्ट्रेशन, 8 जुलाई तक होगी पूल काउंसलिंग

-ज्यादातर सीटें खाली रहने से निजी कॉलेजेज की बढ़ी परेशानीं

बरेली: बीएड में पूल काउंसलिंग के लिए कल रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट है। जबकि अभी 55 हजार से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हुई हैं। ऐसे में इन खाली सीटों को भरना किसी चैलेंज से कम नहीं है। इससे प्राइवेट कॉलेजज के सामने संकट खड़ा हो गया है। निजी कॉलेजेज में एटा और मेरठ के कॉलेजज की सबसे ज्यादा सीटें खाली हैं। जबकि बरेली के ज्यादातर कॉलेजेज में कैंडिडेट्स ने एडमिशन ले लिया है। वहीं आरयू पूल काउंसलिंग से सीटें भरने का प्रयास कर रहा है। इसके बाद बची हुई सीटों को निजी कॉलेज अपने स्तर से भरेंगे

27 हजार हुए रजिस्ट्रेशन

बीएड की फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग में सिर्फ 92 हजार कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें 80 हजार कैंडिडेट्स ने कॉलेज सलेक्ट किया था। जिस पर आरयू ने 80 हजार कैंडिडेट्स को कॉलेज अलॉट कर दिए थे। कैंडिडेट्स को दो इंस्टॉलमेंट में फीस जमा करने का मौका दिया तब कहीं 67 हजार कैंडिडेट्स ने कॉलेज फीस जमा की। जबकि बाकी कैंडिडेट्स को सेकंड राउंड काउंसलिंग में उसी रजिस्ट्रेशन फीस के शामिल कर लिया गया था।

65 हजार ने जमा की फीस

सेकंड राउंड काउंसलिंग 1 लाख नौ हजार ने राजिस्ट्रेशन कराया। जबकि 12 हजार फ‌र्स्ट राउंड में रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स को भी शामिल किया गया। जिससे सेकंड राउंड में कुल 1 लाख 21 हजार कैंडिडेट्स को मौका मिला। इसमें से आरयू ने सभी को कॉलेज अलॉट किया, जिसमें सिर्फ 65 हजार कैंडिडेट्स ने ही कॉलेज फीस जमा की। बचे हुए कैंडिडेट्स को 28 जून से 1 जुलाई तक चल रही पूल काउंसलिंग में मौका दिया है। सेटरडे तक 27 हजार कैंडिडेट्स ने फीस जमा रजिस्ट्रेशन कराया।

=================

-पूल काउंसलिंग के लिए सेटरडे तक सिर्फ 27 हजार कैंडिडेट्स ने पूरी फीस जमा कर रजिस्ट्रेशन कराया। अभी 1 जु़लाई तक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन चलेंगे। कैंडिडेट्स समय से रजिस्ट्रेशन कराएं। किसी प्रॉब्लम के लिए हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल कर सकते हैं।

प्रो। बीआर कुकरेती, को-आर्डिनेटर, यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

Posted By: Inextlive