आज की डिबेट: राजश्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी पीलीभीत बाईपास रोड स्थित नवदिया खुदागंज दोपहर 2:30 बजे

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: देश का युवा अब काफी जागरूक हो गया है। यूथ बदलाव लाने वाली और अपने मुद्दों को प्राथमिकता देने वाली सरकार को वोट करना चाहता है। हमारे देश में पॉल्यूशन और पापुलेशन किस कदर बढ़ रहा है, यह किसी से छुपा नहीं है। युवा इस पर कंट्रोल चाहता है साथ ही यह भी चाहता है कि सरकार इसके लिए कोई ठोस कदम उठाए, ताकि पाल्यूशन और पापुलेशन पर कंट्रोल किया जा सके। हालांकि कंट्रोल करने के लिए काम तो हो रहा है, लेकिन प्रभावी रूप से नहीं। वेडनसडे को कुछ इसी तरह के मुद्दों पर फ्यूचर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के आडिटोरियम में हुई डिबेट के दौरान स्टूडेंट्स ने कही। मौका था दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडिया सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट का। इसमें स्टूडेंट्स ने बेरोजगारी, हेल्थ, वीमेन सिक्योरिटी, करप्शन और ब्लैक मनी पर ओपनली अपनी बात को रखा।
इलेक्ट्रिक वाहनों को मिले बढ़ावा
डिबेट में पहले करन हरित ने कहा हम चाहते है कि हमारा देश आगे बढ़े, लेकिन हमारे देश में बढ़ते पाल्यूशन पर रोक लगनी चाहिए। इसके लिए सरकार को कठोर कानून बनाने चाहिए। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी देना चाहिए और फ्यूल वाहनों में कमी लानी चाहिए। इसके साथ ही बढ़ती पापुलेशन पर भी रोक लगनी चाहिए। तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा। तभी ज्योति ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है, लेकिन हमारे देश में किसान आज भी परेशान है। इसके लिए सरकार को चाहिए कि वह किसान को उसकी फसल का उचित मूल्य दे।
सेल्फ डिफेंस की हो क्लासेस
आरती ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी की बात तो होती है। इसके लिए कई कानून भी बने हैं लेकिन सिक्योरिटी के बारे में बात की जाए तो जरूरत पर कोई हेल्प नहीं मिल पाती है। इसके लिए वीमेन को कॉलेज में ही सेल्फ डिफेंस की क्लासेस होनी चाहिए। ताकि वीमेन खुद अपनी सिक्योरिटी कर सकें। तभी आकांक्षा ने कहा कि पढ़ा लिखा यूथ रोजगार की डिमांड करता है। सरकार रोजगार की जगह स्टार्टअप पर बल दे तो भी यूथ को रोजगार मिल सकता है। आरती सक्सेना ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी के लिए बाते तो बहुत होती है लेकिन हकीकत क्या है सभी जानते हैं। इसीलिए वीमेन सिक्योरिटी के कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है।
करप्शन मुक्त हो भारत
शिवम ने कहा कि देश को करप्शन मुक्त बनाने के लिए जो बात करेगा उसी को यूथ का वोट मिलेगा। क्योंकि करप्शन से सभी परेशान है। इसी बीच आरती सक्सेना ने कहा कि करप्शन की बात तो हम करते हैं, लेकिन करप्शन कर कौन रहा है। इसके लिए कहीं न कहीं हम लोग भी जिम्मेदार हैं। धीरज शर्मा ने कहा कि देश की ग्रोथ उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करती है इसीलिए सरकार को चाहिए कि ऐसी योजनाएं बनाए जिससे देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो। ज्योति ने कहा कि यूथ के लिए रोजगार बढ़ाए जाएं। सूरती सिंह ने कहा कि सरकार हॉस्पिटल तो बना देती है अच्छा इलाज मिलेगा दावा करती है, लेकिन कहीं सरकारी हॉस्पिटल में दवाएं नहीं तो कहीं डॉक्टर की पोस्ट खाली हैं। जब हमारे देश के लोग ही स्वस्थ्य नहीं होंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा।
मेरी बात
देश की पापुलेशन पर कंट्रोल नहीं होगा तब तक देश में रोजगार का संकट तो रहेगा ही। इसके साथ देश की पब्लिक को स्वस्थ्य रखने के लिए हमारे देश में पाल्यूशन को भी कंट्रोल करना जरूरी है। इसीलिए हमारे देश में पापुलेशन और पाल्यूशन दोनों पर कंट्रोल होना जरूरी है।

 

-var url = 'https://www.facebook.com/inextlive/videos/647711822354179';var type = 'facebook';var width = '100%';var height = '360';var div_id = 'playid64';playvideo(url,width,height,type,div_id);// -->


करन हरित
------------
कड़क बात
डिबेट में स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा और आसान बनाने की बात का मुद्दा छाया रहा। स्टूडेंट्स का कहना था कि सरकार हमारे देश में ही रोजगार उपलब्ध कराए तो पढ़े लिखे यूथ को बाहर भागने की जरूरत न पड़े। क्योंकि जब हमारे देश में यूथ के लिए काम नहीं मिल पाता है तभी वह फॉरेन कंट्रीज के लिए जाना पसंद करता है।
----------------
सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
आरक्षण को लेकर स्टूडेंट्स की राय थी कि इसे अब खत्म करना चाहिए। क्योंकि जिस परिवार को जाति के आधार पर आरक्षण का लाभ मिल रहा है वह अधिक संपन्न हो रहा है। जबकि आर्थिक स्थित से गरीब और भी गरीब हो रहा है। तभी कुछ स्टूडेंट्स ने आरक्षण को आर्थिक स्थित के हिसाब से लागू करने की भी बात कही।
==================
-सरकार को चाहिए कि वह स्टार्टअप पर और अधिक बल दे। हमारे देश का यूथ कोई टेक्नीक का यूज देश में करेगा तो देश आगे बढ़ेगा, लेकिन जब हमारे देश का योग्य व्यक्ति दूसरे देश में चला जाएगा तो दूसरा देश ही तरक्की करेगा।
आकांक्षा
-----------------
-देश को आगे बढ़ाने के लिए हमें खुद को आगे बढ़ाना होगा तभी देश का विकास होगा। यह किसी एक को नहीं बल्कि सभी को यही सोचना चाहिए। इसके साथ हमारी सरकार गरीबी, शिक्षा और डेवलपमेंट पर काम करें।
भूपेन्द्र
--------------------
-किसी भी देश की ग्रोथ के लिए उस देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर का बेहतर होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब हमारा प्रदेश बदलाव करेगा हम बदलेंगे तभी हमारे देश का विकास संभव है। इसीलिए देश के इन्फ्राट्रक्चर को सुधारना बहुत ही जरूरी है।
धीरज
----------------------
-यूथ को रोजगार के लिए साधन बढ़ाए जाने चाहिए। इसके साथ सरकार को चाहिए कि वह एजुकेशन के स्तर को सुधार करें। ताकि बेरोजगारों की संख्या में कमी लाई जा सके। यूथ को पढ़ने के बाद भटकना न पड़े।
ज्योति
--------------------------
-महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार को कॉलेज स्कूल और महाविद्यालयों में सेल्फ डिफेंस को क्लासेस करानी चाहिए। ताकि महिलाएं सिक्योरिटी के लिए किसी और पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर हो सकें।
कीर्ति
-----------------------
-नेता इलेक्शन जीतने के बाद किए गए वादों को पूरा करने के लिए नहीं सोचता है। दोबारा इलेक्शन आने से पहले किए गए पब्लिक से वादों की फिर याद आती है। नेताओं को वादों पर अडिग रहना चाहिए।
पूजा
-------------------
-महिला सिक्योरिटी तो मेन है ही इसके साथ सरकार को चाहिए कि लोगों को अवेयरनेस करने के लिए कार्यक्रम भी चलाए ताकि लोगों में महिलाओं के प्रति मानसिकता बदले।
प्रिया
-------------
-जब देश के फोर्थ क्लास इम्प्लॉय की योग्यता तय है तो हमारे देश में एक नेता के लिए कोई योग्यता क्यों नही रखी गई है। नेताओं के लिए भी योग्यता होना जरूरी है।
योगिता
------------------

Posted By: Inextlive