परीक्षा नियामक ने डीएलएड स्टूडेंट्स की हेल्प के जारी किया पोर्टल

स्टूडेंट्स को रिकार्ड में सुधार कराने की भी मिलेगी सुविधा

ALLAHABAD: डीएलएड स्टूडेंट्स को किसी भी समस्या के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। डीएलएड स्टूडेंट्स की हेल्प के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की तरफ से नया वेबपोर्टल शुरू किया गया है। इसके जरिए स्टूडेंट्स को उनकी विभिन्न समस्याओं का समाधान मिल सकेगा। इसके साथ ही उनके रिकॉर्ड में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को स्टूडेंट्स खुद देख सकेंगे और उसमें समय रहते सुधार करा सकेंगे। इस पोर्टल सुविधा के शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स को कई तरह की समस्याओं के निवारण के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। तैयार कराए गए पोर्टल पर स्टूडेंट्स जाकर वहां पर दिए लिंक चेक स्टूडेंट्स डीटेल फॉर डीएलएड 2017 ऑप्शन पर क्लिक करके स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, रोल नम्बर और जन्म तिथि डालकर सबमिट करेंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स का रिकार्ड उनके सामने ओपेन हो जाएगा।

स्टडी मटीरियल भी रहेगा मौजूद

परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शुरू किए गए पोर्टल पर स्टूडेंट्स को रिकार्ड में गड़बड़ी सुधारने के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलेगी। इसमें स्टूडेंट्स को स्टडी मेटेरियल, सिलेबस आदि प्राप्त करने की व्यवस्था भी की गई है। इसके लिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स समय-समय पर वेबसाइट की जांच करते रहे।

स्टूडेंट्स के लिए जारी हुए निर्देश

-सभी स्टूडेंट्स अपने रिकॉर्ड में किसी भी त्रुटि के सुधार के लिए कॉलेज में संपर्क करें।

-रिकॉर्ड में सुधार का अधिकार सिर्फ डायट को है। डायट द्वारा रिकार्ड में सुधार करने के उपरांत स्टूडेंट्स रिकार्ड चेक करने पर स्टेटस में नॉट एडिटेड की जगह एडिटेड दिखने लगेगा। इसलिए आवेदन करने के बाद समय-समय पर अपना रिकार्ड चेक करते रहें।

-स्टेटस में एडिटेड होने के बाद भी यदि स्टूडेंट्स के रिकॉर्ड में कोई त्रुटि रह जाती है तो इसके लिए भी अपने कॉलेज से संपर्क करना होगा और गलती में सुधार कराना होगा

-रिकॉर्ड में त्रुटियों में सुधार कराने का यह प्रथम और अंतिम अवसर है। इसके बार स्टूडेंट्स के रिकार्ड में किसी भी प्रकार के चेंज नहीं किए जा सकेंगे

Posted By: Inextlive