ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : एमसीसीआई के सब जोनल कमांडर नेमधारी गंझू उर्फ सुनील गंझु को पोटा मामले में दस साल से सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है। उसपर दस हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। जुर्माना नहीं देने पर नेमधारी को तीन महीने की अतिरिक्त सजा काटनी होगी। गुरुवार को प्रधान न्याययुक्त सह पोटा मामले के विशेष न्यायधीश एसएच काजमी की अदालत ने यह सजा सुनाई।

चतरा जेल में है बंद

पोटा अदालत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उसे सजा सुनाई। गौरतलब है कि चतरा जिले के सिमरिया थाना एरिया के सिमरातरी गांव का सुनील फिलहाल चतरा जेल में बंद है। कोर्ट ने मंगलवार को उसे दोषी ठहराते हुए सजा की बिंदु पर सुनवाई के लिए गुरुवार का दिन निर्धारित किया था।

केरेडारी से हुई थी गिरफ्तारी

हजारीबाग जिले के केरेडारी थाना एरिया के मुंगटांड के पास से सब जोनल कमांडर सुनील की गिरफ्तारी हुई थी। वह पिपरवार से लेवी वसूलने और संगठन के प्रचार-प्रसार के लिए जा रहा था। उसके पास के कई नक्सली साहित्य जब्त किए गए थे। 2 फरवरी 2004 को केरेडारी थाना के तत्कालीन थानेदार सतीश चंद्र झा ने उसके खिलाफ पोटा मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

इन मामलों में है आरोपी

उसके खिलाफ दर्जन उग्रवादी कांडों में शामिल होने का आरोप है। इसमें मुख्य रूप से डेमोटांड पुलिस राइफल लूट, बनासो बैंक में डकैती, तिसकोपी पुलिस मुठभेड़, गंगाधर यादव व उसकी पत्नी की हत्या, भूखनू एवं युगल किशोर की हत्या समेत कई मामले हैं। लोक अभियोजक ने बताया कि पोटा का धारा 3(2) के तहत उसे दस साल की सश्रम सजा सुनाई गई।

छपरा जा रही बस से विवाहिता व बच्चे गायब

तिलैया थाना अंतर्गत रांची-पटना रोड स्थित होटल अन्नपूर्णा के निकट से आदित्य ज्योति बस से एक महिला के अपने दो बच्चों संग गायब होने का मामला प्रकाश में आया है। इसे लेकर छपरा के शीतलपुर निवासी गायब महिला का भाई विशाल कुमार सिंह, पिता कपिल देव सिंह ने तिलैया थाना में अपनी बहन व बच्चों के गायब होने का मामला दर्ज कराया है। विशाल सिंह ने थाना को दिए आवेदन में कहा है कि वह अपनी बहन शिल्पा देवी (25) एवं उसके दो बच्चे पुत्र प्रिंस कुमार (4) व पुत्री जाह्नवी कुमारी (6) को लेकर आदित्य ज्योति बस से छपरा अपनी बहन को ससुराल छोड़ने जा रहे थे। इसी बीच बस झुमरीतिलैया के अन्नपूर्णा होटल में यात्रियों को खाना खिलाने के लिए रुकी तो मैं शौच जाने के लिए बस से उतर गया। लेकिन जब शौच से वापस आया तो बहन व उसके दोनों बच्चों को बस से गायब पाया। घटना 26 जनवरी रात्रि करीब 9.30 बजे की है। बस बोकारो से छपरा जा रही थी।

Posted By: Inextlive