- पंद्रह दिनों में आठ रुपए महंगा हुआ सफेद आलू

- सिटी के बाजार में बंगाल के ही आलू की बिक्री

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (15 रूड्ड4) : रांची में आलू की कीमत अचानक बढ़ गई है। पिछले पंद्रह दिनों के भीतर आलू की कीमत में आठ रुपए प्रति किलो की दर से उछाल आया है। आलम यह है कि थोक मंडी में अप्रैल के अंत तक लाल आलू 1300 रुपये क्विंटल बिक रहा था, वही अब 1900 रुपए क्विंटल के भाव से बिक रहा है। इसकी मुख्य वजह यह है कि झारखंड में केवल बंगाल के आलू बिक रहे हैं। बिहार और हरियाणा ने अपने आलू फिलहाल झारखंड भेजना बंद कर दिया है। इन दोनों राज्यों में खुद आलू की इतनी मांग है कि वहां के पैदावार वहीं खप रहे हैं।

तीन बार बढ़े आलू के दाम

रांची में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ी, वैसे-वैसे आलू के दाम भी बढ़ते चले गये। अप्रैल में सफेद आलू की कीमत 10 रुपए प्रति किलो थी। मई के शुरुआत में 14 रुपए हुई। 12 मई को अचानक इसकी कीमत 18 रुपए प्रति किलो हो गयी। वहीं लाल आलू की कीमत भी इसी क्रम में बढ़ी। पहले 13 रुपए किलो बिकने के बाद मई के शुरुआत में 15 रुपए किलो आलू बिका। अब लालपुर खुदरा बाजार में 20 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

बंगाल से ही बढ़ाई गई कीमत

आलू कारोबारियों का कहना है कि बंगाल से ही आलू के रेट बढ़े हुए आ रहे हैं। दूसरी ओर गर्मी ज्यादा होने के कारण कोल्ड स्टोरेज में रखने का रेट भी खुदरा भाव में जुड़ गया है। लोकल आलू बाजार में नहीं हैं। जितने आलू उगे थे, वे अब तक बिक चुके हैं। बताया जाता है कि कोल्ड स्टोरेज की लागत बढ़ने से आने वाले दिनों में आलू कीमतें और बढ़ेंगी।

बिहार, हरियाणा से सप्लाई बंद

बंगाल में अभी आलू 1400 से 1600 रुपये क्विंटल बिक रहा है। इसके अलावा बिहार, हरियाणा आदि अन्य राज्यों से आलू की सप्लाई नहीं हो रही है। इस कारण झारखंड में आलू की कीमतों में बढ़ोतरी हो गयी है। वैसे जानकारों का मानना है कि झारखंड में अभी आलू की किल्लत नहीं है। लेकिन, कारोबारियों द्वारा रेट बढ़ाए जाने के कारण खुदरा बाजार में लोगों को ज्यादा रकम अदा करनी पड़ रही है।

पिछले साल हुई थी अच्छी पैदावार

राज्य में पिछले साल आलू की बंपर पैदावार हुई थी। कोल्ड स्टोरेज में आलू का भरपूर भंडारण किया गया है। इसलिए किल्लत तो नहीं होगी, लेकिन कीमत में कमी भी होने के आसार तत्काल नहीं हैं।

Posted By: Inextlive