PATNA : शहर में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। इनमें एक सब्जी ऐसी है जो लोगों को रुला रही है। हम बात कर रहे हैं सदाबहार सब्जी आलू की। पिछले दस दिनों में 10 रुपए प्रति किलो बिकने वाला आलू 20 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वहीं 20 रुपए प्रति किलो मटर अब 40 रुपए प्रति किलो बाजार में बेची जा रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने हरी सब्जी के थोक मंडी मुसल्लहपुर हाट में जाकर आलू सहित हरी सब्जियों के दाम बढ़ने कारण जाना तो कई बातें सामने आई।

-मार्केट में नहीं आ रहा आलू

आलू के बढ़े दाम की हकीकत जाने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम मुसल्लहपुर हाट पहुंची। वहां आलू के थोक व्यापारी सोनू ने बताया कि सिवान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले आलू को राजधानी के कोल्ड स्टोरेज में रखा जा रहा है। इसे बेचने के लिए अभी मार्केट में नहीं लाया गया है। बाजार में आलू शॉर्टेज है। आसपास के जिलों से सप्लाई होने वाले आलू को हम लोग बेच रहे हैं। इसलिए आलू के दाम आसमान छू रहे हैं।

-इन सब्जियों के भी बढ़ गए दाम

आलू के साथ मटर, करेला, मूली, गोभी के दाम भी पिछले दस दिनों में डबल हो गए है। मीठापुर के सब्जी विक्रेता रमेश अग्रवाल ने बताया कि बारिश नहीं होने की वजह से इस बार मटर, करेला, मूली की पैदावार कम हुई है। समस्तीपुर, मधुबनी और हाजीपुर क्षेत्र से आने वाली हरी सब्जियों की सप्लाई थोक मंडी में कम हो रही है। व्यापारी किसानों से महंगे दाम पर सब्जी खरीद रहे हैं इसलिए सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं।

बाहर से आने वाले आलू सीधे कोल्ड स्टोरेज में पहुंच रहा है। ऐसे में मंडी के व्यापारियों को आलू नहीं मिल रहा है तो दाम बढ़ना जायज है।

माधुरी पासपोर्ट, व्यापारी

Posted By: Inextlive