फ्लैग:::: नॉन परफॉर्मर इंजीनियर्स की ऑफिस में फोटो टांगने को उच्चाधिकारियों ने लिया फैसला

-24 घंटे निर्बाध बिजली मुहैया कराने के लिए सरकार की सख्ती

- अच्छा काम करने वाले अफसर होंगे सम्मानित

BAREILLY:

बिजली विभाग के कामचोर कर्मचारियों को आने वाले दिनों में शर्मिदा होना पड़ सकता है। काम में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों से निपटने के लिए यूपी पावर कॉरपोरेशन ने नई पहल की है। पावर कॉरपोरेशन ने फैसला लिया है कि नॉन परफॉर्मर वाले इंजीनियरों को शर्मिंदगी का अहसास कराएंगे। उनकी तस्वीर बिजली विभाग के उपकेंद्रों और बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों में डिस्प्ले की जाएगी। साथ ही उनके प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर भी रोक लगाइर्1 जाएगी।

बनेगी कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट

बता दें के बिजली विभाग में एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट (एसीआर) के जरिए कर्मचारियों की रिपोर्ट तैयार की जाती है। एसीआर के आधार पर नॉन परफॉर्मर और परफॉर्मेंस डिसाइड किया जाता है। जिनका एसीआर ठीक नहीं होगा उनको शर्मिदगी का अहसास कराया जाएगा। बिजली विभाग के सूत्रों की मानें तो विभाग के जो चीफ इंजीनियर और सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहे हैं, उनकी तस्वीर दफ्तरों में लगाई जाएगी। वहीं जो एग्जिक्यूटिव इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर और जूनियर इंजीनियर हैं उनकी तस्वीरें उपकेंद्रों पर लगाइर्1 जाएंगी।

सम्मानित भी किया जाएगा

ऐसा नहीं है कि कर्मचारियों और अधिकारियों को सिर्फ शर्मिदगी का अहसास कराया जाएगा। बेहतर काम करने वाले, बिजली की चोरी और लाइन लॉस रोकने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि कई डिवीजन ऐसे हैं जहां का परफॉर्मेस अच्छा नहीं है। सरकार लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराना चाहती है लेकिन यह तब तक संभव नहीं है जब तक लाइन लॉस खत्म नहीं होगा।

मिल सकेगी बेहतर बिजली

सूत्रों की मानें तो पिछले दिनों उच्च स्तरीय कमेटी की एक बैठक हुई थी। जिसमें ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, यूपीपीसीएल के चेयरमैन आलोक कुमार और दूसरे वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे। सूत्रों ने बताया कि मंत्री श्रीकांत शर्मा कुछ जिलों में जरूरत से ज्यादा हो रहे लाइन लॉस को लेकर नाराज हुए। उन्होंने इस मामले में इंजीनियरों को चेतावनी भी जारी की। उम्मीद है कि इस नई पहल के बाद विभाग के अधिकारी और कर्मचारी अपने काम के प्रति ईमानदारी बरतेंगे। जिससे लोगों को बेहतर बिजली मिल सकेगी।

सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की एसीआर के जरिए रिपोर्ट तैयार होती है। जिसमें उसके नॉन परफॉर्मेस और परफॉर्मेस को परखे जाने का काम होगा। उसके आधार पर विभागीय कार्रवाई की जाती है।

एनके मिश्रा, एसई, बिजली विभाग

Posted By: Inextlive