छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : बरसात के चलते जमशेदपुर के गैर कंपनी इलाकों में बिजली व्यवस्था पटरी से उतर गई है। बिरसानगर में दो पोल और तार टूट जाने और छोटा गोविंदपुर पावर सब स्टेशन में खराबी आने की वजह से शुक्रवार को शहर के आधे इलाके में बिजली गुल रही। इस दौरान लोगों को परेशानी हुई। इसके अलावा गोलमुरी पावर ग्रिड को बिजली कम मिलने की वजह से जुगसलाई, मानगो, शास्त्री नगर, करनडीह, बागबेडा, परसूडीह आदि इलाकेमें भी बिजली कटौती हुई। लोगों का कहना है कि 24 घंटे में आठ-10 घंटे ही बिजली मिलती है।

बिजली के गिरे दो पोल

बिरसानगर में गुरुवार की रात में हुई तेज बरसात और आंधी के चलते बारीनगर में बिजली के दो पोल टूट कर गिर गए। इससे 11 केवीए लाइन का तार भी टूट गया। इसके चलते छोटा गोविंदपुर, बिरसानगर, भुइयांडीह, बारीनगर, घोड़ाबांधा, मोहरदा आदि इलाके की बिजली गुल हो गई। इन इलाकों में गुरुवार को आधी रात से शुक्रवार को दिन भर बिजली गायब रही। सुबह होते ही बिजली विभाग के इंजीनियर टूटे हुए पोल और तार को दुरुस्त करने में जुट गए थे। दिनभर की मशक्कत के बाद शाम 5.00 बजे बिजली का पोल खड़ा कर तार जोड़ा गया।

आपूर्ति चालू करते ही उड़ा ब्रेकर

पोल खड़ा करने और तार जोड़ने के बाद जैसे ही बिजली आपूर्ति की गई तो छोटा गोविंदपुर पावर सब स्टेशन के ब्रेकर में खराबी आ गई। इंजीनियर ब्रेकर ठीक करने में जुट गए। छोटा गोविंदपुर सब डिवीजन के एसडीओ रामबहादुर महतो ने बताया कि शाम लगभग साढ़े छह बजे ब्रेकर ठीक किया जा सका।

जुगसलाई व मानगो में भी लोड शेडिंग

शहर के मानगो, जुगसलाई, करनडीह, बागबेडा, शास्त्री नगर और सोनारी इलाकों में भी दिनभर बिजली कटौती होती रही। शहर को 65 मेगावाट बिजली चाहिए जबकि, इन दिनों कम बिजली मिल रही है। दो घंटे बिजली रहती तो बीच में एक घंटे गायब हो जाती।

आज बिरसानगर व जुगसलाई में पावर कट

मरम्मत के काम के लिए शनिवार को भी बिजली कटौती की जाएगी। जुगसलाई में पावर सब स्टेशन के 11 केवी स्टेशन फीडर का एक यंत्र आइसोलेटर बदला जाएगा। इस वजह से स्टेशन फीडर से जुड़े इलाकों जुगसलाई ईदगाह मैदान, जुगसलाई स्टेशन रोड, दुखू मार्केट, चौक बाजार, इस्लाम नगर, मिल्लत नगर, गुदड़ी बाजार, पुरानी बस्ती आदि इलाकों में सुबह आठ बजे से 10 बजे तक दो घंटे बिजली गुल रहेगी। इसके अलावा, छोटा गोविंदपुर फीडर भी सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक बंद रहेगा।

बिछाया जाना है केबुल

छोटा गोविंदपुर और बिरसानगर में बिजली के नंगे तारों की जगह केबल (एरियल बंच्ड केबल) लगाने की वजह से सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक साढ़े सात घंटे बिजली नहीं आएगी। इस दौरान, लालटाड़ काली मंदिर के पास, राधिका अपार्टमेंट, घोड़ाबांधा में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के घर के पास, अर्चित टावर, कंपूटा, गणेश विल्ला, शर्मा प्लांट, माउंटेन, बारीनगर आदि इलाके बिजली कटौती से प्रभावित रहेंगे।

Posted By: Inextlive