- नगर निगम 33 केवी उपकेंद्र को भेलूपुर 220 केवी उपकेंद्र से जोड़े जाने का रास्ता हो गया साफ

- प्रशासन से मिली हरी झंडी, 2.6 किमी तक बिछाई जानी है बिजली की लाइन

- कैंट के साथ भेलूपुर सब स्टेशन से भी जुड़ेगा नगर निगम उपकेंद्र

नगर निगम उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्र के कंन्ज्यूमर्स को अब पावर कट की समस्या से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी. यहां अब पावर गॉन कभी नहीं होगा. दरअसल नगर निगम 33 केवी उपकेंद्र को भेलूपुर 220 केवी उपकेंद्र से जोड़े जाने का रास्ता साफ हो गया है. इसके लिए जिला प्रशासन से हरी झंडी भी मिल गई है. इसके तहत दोनों उपकेन्द्रों के बीच अंडर ग्राउंड का काम मंगलवार की रात से शुरू हो जाएगा. बता दें कि नगर निगम के उपकेंद्र में फिलहाल कैंट 132 केवी उपकेंद्र से बिजली आती है. ऐसे में अगर यहां पर कोई गड़बड़ी होती है तो इस एरिया में बिजली सप्लाई ठप हो जाती है. पर अब डबल लाइन होने से पावर सप्लाई फाइन होगी.

पिछले साल ही बनी थी योजना

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से सभी क्षेत्रों को डबल लाइन से जोड़ने की योजना बनाई गई. ताकि अगर किसी सब स्टेशन में कोई समस्या आए तो उसे फौरन दूसरे उपकेंद्र से जोड़कर विद्युत आपूर्ति बहाल की जा सके. अधिकारियों की मानें तो भेलूपुर सब स्टेशन से जोड़ने के लिए पिछले साल ही योजना बनाने के साथ इसकी सभी प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी, लेकिन कुछ माह पहले तमाम वीवीआइपी प्रोग्राम के चलते यह कार्य रूकते चला गया.

प्रशासन से मिली स्वीकृति

हालांकि अब इसमें कोई बाधा नहीं है. प्रशासन की ओर से भी इसकी परमिशन मिल गई है. आफिसर्स ने बताया कि भेलूपुर से नगर निगम उपकेंद्र तक 2.6 किलोमीटर तक भूमिगत केबिल डाली जानी है, जिसकी शुरूआत 16 अप्रैल की रात को होगी. बताया कि इस कार्य के होने के बाद नगर निगम, निरालानगर, छित्तूपुर, सोनिया व जय प्रकाश नगर फीडर क्षेत्र के कई एरिया के बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

एक नजर

33 केवी

सबस्टेशन है नगर निगम

220 केवी

भेलूपुर उपकेंद्र है

132 केवी

कैंट उपकेंद्र है

2.6

किलोमीटर तक डाली जाएगी भूमिगत केबिल

16

अप्रैल से शुरू हो रहा है काम

डबल लाइन अंडर ग्राउंड केबलिंग योजना की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है. आज रात से काम शुरु हो जाएगा. लोगों को परेशानी न हो इसलिए यह काम सिर्फ रात में ही होगा.

जीवन प्रकाश, अधिशासी अभियंता, नगरीय विद्युत निर्माण खंड प्रथम

------

Posted By: Vivek Srivastava