जोनल कार्यालय पर है बिजली विभाग का11 लाख रुपए बकाया

नगर निगम दशाश्वमेध जोन में दो दिन ठप है विभागीय काम काज

VARANASI:

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने बिजली बिलों की वसूली के लिए बड़े बकायेदारों पर दबाव बनाना शुरू किया है. इसमें कई सरकारी विभाग भी चपेट में आए हैं. बकाया जमा न होने पर विभाग की ओर से रविवार को बेनियाबाग स्थित नगर निगम के दशाश्वमेध जोन की बिजली काट दी गई. पिछले दो दिन से पावर सप्लाई ठप होने से यहां विभागीय काम काज ठप है.

11 लाख हैं बकाया

पीवीवीएनएल के अधिकारियों की मानें तो निगम के इस कार्यालय पर 11 लाख से ज्यादा का बकाया है. विभाग पिछले कई साल से बिल नहीं जमा कर रहा है. इसके बाद कनेक्शन काटने की कार्रवाई की गई है. अब जब तक निगम पैसे जमा नहीं करता, तब तक कनेक्शन नहीं जोड़ा जाएगा. विभागीय अधिकारियों की मानें तो यह कनेक्शन सांकेतिक रूप से काटा गया है. यदि इसके बाद भी निगम की ओर से बिल जमा नहीं किया जाता है तो निगम के सभी कनेक्शन बंद किए जाएंगे.

पसीना बहाकर कर रहे काम

जोनल कार्यालय में पिछले दो दिन से बिजली न होने से न पंखे चल रहे हैं न ही कम्प्यूटर. निगम के जोनल अधिकारी व कर्मचारी पसीना बहाते हुए पेपर वर्क कर रहे हैं. भीषण गर्मी की वजह से कई अधिकारी कार्यालय कैंपस में पेड़ के नीचे टेबल लगाकर पेंडिंग मामलों का निस्तारण कर रहे हैं. कम्प्यूटर बंद होने से हाउस टैक्स की वसूली बंद हो गई है. इससे विभाग को दो दिन में करीब 5 लाख का नुकसान हुआ है.

गहरा रहा है मामला

पावर कट की समस्या को लेकर अब दोनों विभागों में मामला गहराता नजर आ रहा है. कर्मचारियों का कहना है कि नगर निगम की ओर से बिजली बिल समायोजन हर साल लखनऊ मुख्यालय में होता है. इसके बाद भी बिजली काटना ठीक नहीं है. चौकाघाट स्थित उपकेन्द्र, जहां से पावर सप्लाई होती है, उस पर भी हाउस टैक्स का बकाया है. ऐसी परिस्थिति में नगर निगम भी चाहे तो वहां ताला लटका सकता है.

नगर निगम के इस कार्यालय के ऊपर 11 लाख का बकाया है. कई बार नोटिस देने के बाद भी बिल जमा नहीं किया जा रहा है. इस वजह से कनेक्शन काटा गया है. बिल जमा होने के बाद ही आपूर्ति बहाल होगी.

डीकेडी द्विवेदी, अधिशासी अभियंता, चौकाघाट उपकेन्द्र

मुझे इस बारे में कोई जानकरी नहीं दी गई है. मामले को संज्ञान में लेते हुए प्रॉबलम को शार्टआउट करा दिया जाएगा.

आशुतोष द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Vivek Srivastava