-आज से फिर शुरू होगी बिजली बिल सरचार्ज समाधान योजना, 31 मार्च तक रहेगी प्रभावी

-दो किलोवाट तक के बकाएदारों को नहीं देना होगा सरचार्ज

अगर आपका बिजली बिल बकाया है और अमाउंट ज्यादा होने की वजह से उसे पेड नहीं कर पा रह हैं तो आपके इस समस्या के समाधान होने का समय आ गया है। यूपीपीसीएल ने ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एक बार फिर बिजली बिल सरचार्ज समाधान योजना शुरू की है। एक जनवरी से शुरू हो रही यह योजना 31 मार्च 19 तक प्रभावी रहेगी। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को पहले पीवीवीएनएल कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह योजना शहर के साथ रूरल एरिया में भी लागू रहेगी। खास बात ये है कि शहरी क्षेत्र में जिन लोगों ने दो किलोवाट तक का कनेक्शन लिया है और उन पर यदि बिजली बिल का बकाया है तो इन्हीं उपभोक्ताओं को ही इस छूट का लाभ मिलेगा, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 5 किलोवाट के खेती किसानी करने वाले कनेक्शनधारकों को इस छूट का लाभ मिलेगा।

पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

योजना के तहत बकाएदारों को उनके 31 दिसंबर 18 तक के बकाए बिजली बिल में विलंबित भुगतान अधिभार (सरचार्ज) के रूप में लगाई गई धनराशि में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसका लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान बिल में दर्शायी गई मूल धनराशि का कम से कम 30 परसेंट धनराशि जमा करनी होगी, इसके जमा होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से कंफर्म माना जाएगा।

मैसेज से मिलेगी सूचना

रजिस्ट्रेशन के बाद बिल में सुधार कर उपभोक्ता को रजिस्ट्रेशन डेट से 15 दिन के अंदर मैसेज के माध्यम से संशोधित बिल की सूचना भेजी जाएगी। अगर उपभोक्ता चाहे तो खुद भी वह अपने संशोधित बिल को इस अवधि के दौरान प्राप्त कर सकता है।

स्टालमेंट में कर सकते हैं जमा

विभाग ने उपभोक्ताओं को एक और राहत देने का फैसला लिया है। जिसमें संशोधित बिल प्राप्त होने के बाद उपभोक्ता शेष धनराशि निर्धारित अवधि 31 मार्च 2019 से पहले किश्तों में भी जमा कर सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद 31 दिसंबर 2018 तक की बकाया राशि को जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 19 तक किसी तरह का ब्याज नहीं लगाया जाएगा।

हर माह जमा करना होगा

योजना की अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को अपना मासिक बिल नियमित रूप से जमा करना होगा। ऐसा करने वालों के वर्तमान बिल पर ब्याज की गणना होने लगेगी। यदि उपभोक्ता निर्धारित अवधि के तहत अपना पूरा बकाया जमा नहीं करता है, तो उसके द्वारा जमा राशि में से दो हजार रुपये या वास्तविक जमा राशि को जब्त कर बची जमा धनराशि को बकाये में समायोजित कर उसके बिल में पुन: ब्याज का निर्धारण कर दिया जाएगा। ये सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

किसे मिलेगा लाभ

1- एलएमवी- 1 (अधिकतम दो किलोवाट के बिजली भार तक) श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

2- एलएमवी-5 (खेती किसानी) के उपभोक्ताओं को भी 100 प्रतिशत छूट

वर्जन--

यह योजना आज से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगी। बकाएदारों को राहत देने के साथ राजस्व की वसूली के लिए पावर कॉरपोरेशन ने यह आदेश जारी किया है।

राकेश सिन्हा, जन संपर्क अधिकारी, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive