एक्सक्लुसिव न्यूज

- 6781 प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य हो चुका है पूरा, सब पर चस्पा होंगे पोस्टर

- हुनरमंद वॉल पेंटर न मिलने से लैमिनेटेड फोटोयुक्त स्टीकर का होगा इस्तेमाल

BAREILLY:

जिले में एक भी ऐसा पेंटर नहीं है जो प्रधानमंत्री आवासों पर बनाए जाने वाले पीएम मोदी और सीएम योगी की तस्वीर को वॉल पेंटिंग में उकेर सके। जिले के लगभग सभी फेम पेंटर्स को बुलाकर 'डेमो' के तौर पर कागज पर पेंटिंग बनवाई गई, लेकिन एक भी पेंटर पीएम और सीएम की सही तस्वीर नहीं बना सका। तस्वीरों में चेहरे तो पहचान में आ रहे लेकिन चेहरे के एक्सप्रेशन नहीं उकेर सके। ऐसे में अब डीआरडीए ने वॉल पेंटिंग के बजाय आवासों की दीवारों पर सीएम और पीएम का लैमिनेटेड पोस्टर चिपकाने का निर्णय ि1लया है।

छप कर विभाग पहुंचे पोस्टर

विकास भवन स्थित डीआरडीए कार्यालय में सीएम और पीएम के संयुक्त रूप से मुस्कुराते हुए पोस्टर पहुंच चुके हैं। ब्लॉकवार लिस्ट बनाकर सभी पोस्टर अरेंज कर दिए गए हैं। जो जल्द ही प्रधानमंत्री आवासों पर चिपकाने के लिए डीआरडीए द्वारा ब्लॉक कार्यालयों पर भेज दिए जाएंगे। डीआरडीए पीडी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले में 6781 आवासों के निर्माण का लक्ष्य पूरा हो चुका है। शासन के आदेशानुसार पोस्टर को दीवारों पर चस्पा कराया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में औसतन 180 आवास पर यह पोस्टर चस्पा होंगे।

प्रोफेशनल महंगे, इसलिए पोस्टर

शासनादेश है कि आवासों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री आवासों पर प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना से लोगों को रूबरू कराया जाए। वॉल पेंटिंग का आदेश प्रदेश सरकार ने जारी किया। जिसके बाद पेंटर ढूंढे गए लेकिन वह हुनरमंद नहीं मिले। वहीं, जो प्रोफेशनल हैं उनसे 6781 वॉल पेंटिंग कराने के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते। ऐसे में इसे दरकिनार कर पोस्टर से काम चलाना पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह पैंतरा खेला जा रहा है। जबकि पीएमएवाई के नियमों में कहीं भी वॉल पेंटिंग का जिक्र नहीं है। फिलहाल 4 लाख रुपए खर्च हो गए हैं।

कहां कितने आवास पर लगेंगे पोस्टर

ब्लॉक संख्या

आलमपुर जाफराबाद 374

बहेड़ी 293

भदपुरा 409

भोजीपुरा 205

भुता 489

बिथरी चैनपुर 158

फरीदपुर 371

फतेहगंज पश्चिमी 126

क्यारा 179

मझगवां 323

मीरगंज 314

नवाबगंज 346

रामनगर 472

रिछा 252

शेरगढ़ 470

--------------------

4781

--------------------

नोट - सभी पीएमएवाई ग्रामीण आवासों पर चस्पा होंगे सीएम, पीएम के फोटोयुक्त लैमिनेटेड स्टीकर।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सभी लाभार्थियों के आवास पर सीएम और पीएम के फोटोयुक्त लैमिनेटेड स्टीकर चस्पा कराए जाएंगे। हुनरमंद पेंटर न मिलने से यह निर्णय लिया गया है।

वीरेंद्र कुमार, पीडी, डीआरडीए

Posted By: Inextlive