स्थानीय कलाकारों को भी मंच देगा संस्कार भारती

भारतीय संस्कार व्यक्ति को देता है सकारात्मक दिशा: सनातन

ALLAHABAD: भारतीय कला में यह साम‌र्थ्य है कि वह व्यक्ति की सोच को सकारात्मक दिशा देते हुए सृजनशील बनाने की क्षमता रखता है। भारतीय कला का अनुसरण करने से आनंद की अनुभूति होती है। यह बातें केसर भवन में आयोजित संस्कार भारती की बैठक में संस्कार भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र प्रमुख सनातन जी ने कही।

कला दीर्घा की जाएगी तैयार

उन्होंने कहा कि आगामी कुंभ मेला में देश के तमाम प्रांतों से कलाकार संस्कार भारती के मंच पर कार्यक्रमों की प्रस्तुति करेंगे। इसमें स्थानीय कलाकारों की महत्वपूर्ण सहभागिता होगी। इलाहाबाद में चार अन्य इकाई के लिए संयोजक और सह संयोजक मनोनीत किया गया है। काशी प्रांत के कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर गणेश प्रसाद अवस्थी ने कहा कि संस्कार भारती भारतीय संस्कार में रची-बसी कलाओं के संवर्धन के लिए निरंतर कार्यरत है। अपनी कला को संरक्षित रखने के इच्छुक कलाकारों को एक मंच प्रदान करने के लिए संस्कार भारती कार्य कर रही है। इस वर्ष कुंभ मेला में पहली बार विशाल कला दीर्घा संस्कार भारती उपलब्ध कराएगी।

कई प्रांतों के कलाकार करेंगे प्रदर्शन

कला मंच से कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। इस दीर्घा में चित्रकला, रंगोली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जायेगी। कला मंडप में देश के विभिन्न प्रांतों से आए कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इलाहाबाद में संस्कार भारती की चार अन्य इकाइयों के गठन की आवश्यकता पर बल दिया गया। इस क्रम में तेज प्रताप सिंह तेजू, नृत्यांगना आकांक्षा वर्मा को कौशांबी, शोधार्थी मुकेश उपाध्याय, रजत कुमार यादव को गंगापार, जितेंद्र जलज एवं राहुल को यमुना पार, राहुल त्रिपाठी एवं दिलीप तिवारी को महानगर उत्तरी इकाई के गठन के लिए संयोजक एवं सह संयोजक मनोनीत किया गया। बैठक में ऋषि केशरवानी, दीपू श्रीवास्तव, जतिन कुमार श्रीवास्तव, शैलेंद्र मधुर, सुशील कुमार राय, डॉ। आभा श्रीवास्तव, डॉ। विभु खरे, मुकेश उपाध्याय, विनय श्रीवास्तव, डॉ। संतोष खन्ना, आशीष श्रीवास्तव, आलोक नायक, जगदीश प्रसाद गौड़, राजमोहन पुरवार, अजय केसरी, नंदलाल हितैषी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive