समीक्षा बैठक में डीएम ने की कार्रवाई, विकास कार्यो के आंकड़ों को परखा

PRATAPGARH : जिलाधिकारी डॉ.आदर्श सिंह ने विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान मंगलवार को उस समय जिला कार्यक्रम अधिकारी पर बरस पड़े जब उन्होनें अतिकुपोषित कुल 26780 बच्चों के फी¨डग की जानकारी ली।

सीडीओ ने सौंपी रिपोर्ट तो चढ़ा पारा

मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा प्रेषित रिपोर्ट को बताया कि अभी तक बमुश्किल 50 प्रतिशत की ही फी¨डग हो सकी है। जिलाधिकारी ने इस पर कहा कि जब तक इन सभी कुपोषित बच्चों की फी¨डग शतप्रतिशत नही पूर्ण की जाएगी तब तक जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों का वेतन रोका जाता है।

कुपोषित बच्चों के वजन में सुस्ती

जिलाधिकारी ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि कुपोषित बच्चों के वजन के लिए आयोजित विशेष अभियान दिवस में जहां 26780 बच्चे अति कुपोषित पाए गए वहीं इससे पूर्व मात्र 1700 बच्चे ही इस श्रेणी में विभाग द्वारा चिन्हित किए गए थे। यह अपने आप में साबित करता है कि शासन के इस महत्वपूर्ण कार्य में विभाग ने जिम्मेदारी पूर्ण दायित्वों का निर्वहन नहीं किया था। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी व इनके अधीनस्थ सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे कुपोषण के खिलाफ शासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। बच्चे अति कुपोषित हैं और उन्हें जिला चिकित्सालयों में स्थित पुनर्वास केन्द्रों में भेजा जाना है, उन्हें वहां प्राथमिकता के आधार पर भेजना सुनिश्चित करें। कार्यदायी संस्थाओं से दो टूक शब्दों में कहा कि परियोजनाओं को समय से पूरा न किया जाना कार्यदायी संस्थाओं की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग, जल निगम, लोकनिर्माण विभाग के अलावा कर एवं करेत्तर से राजस्व देयों की वसूली की समीक्षा की।

अन्य विभागों की भी लगी क्लास

उन्होंने परिवहन विभाग, आबकारी विभाग, मनोरंजन विभाग, खनन विभाग, ¨सचाईविभाग, विद्युत विभाग की वर्तमान प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए इसमें और तेजी लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बैठक में 20 सूत्री कार्यक्रमों की भी समीक्षा की। समीक्षा बैठक में सीडीओ महेंद्र बहादुर सिंह, अपरजिलाधिकारी पुनीत शुक्ल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा। वीके पांडेय, अधिशासी अभियंता ¨सचाई दिनेश कुमार मिश्र आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive