-ओलम्पिक के महिला सिंगल फाइनल मुकाबले में सिंधु का खेल देखने को टीवी स्कीन के सामने डटे रहे खेल प्रेमी

-मैच खत्म होने तक सड़कों पर रहा सन्नाटा, हार के बावजूद बंटी मिठाई, हुई आतिशबाजी

VARANASI

देश के साथ बनारस के लिए शुक्रवार की शाम खास थी। इस वक्त खेल के महाकुंभ रियो ओलम्पिक में भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु गोल्ड मेडल के लिए महिला सिंगल फाइनल के मुकाबले में उतरने वाली थीं। टीवी स्क्रीन पर सही ही इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए काशीवासी बेकरार थे। शाम को गंगा घाटों, चाय, पान की अडि़यों पर मौज-मस्ती करने वाला शहरवासी शाम होने से पहले ही घरों में कैद हो गए और तब तक बाहर नहीं निकले जब तक मैच खत्म नहीं हो गया। देर तक पूरे शहर में सन्नाटा पसरा रहा जैसे इस शहर ठहर गई हो। वहीं शहर में पूरे दिन सिंधु की जीत के लिए दुआ का दौर चलता रहा।

हर प्वाइंट पर बढ़ी धड़कन

फाइनल में पीवी सिंधु और कैरोलीना मारिन के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। बनारस के लोगों ने इसका भरपूर आनंद लिया। भारतीय खिलाड़ी के हर प्वाइंट पर टीवी स्क्रीन के सामने ही शोर मचाते हुए उसकी हौसलाअफजाई की। सिंधु के पहला सेट जीतने के बाद उत्साह चरम पर पहुंच गया जो मैच खत्म होने के बाद तक बरकरार रहा। फाइनल मुकाबले में सिंधु जरूर हार गयीं लेकिन सिल्वर मेडल हासिल करने के साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया। हर भारतीय के लिए यह गौरव का पल था। खेल प्रेमियों ने एक-दूसरे को मिठायी खिलाकर बधाई दी। जगह-जगह आतिशबाजी से आसमान को रंगों से भर दिया। नौजवान बाइक राइडर्स हाथ में तिरंगा लेकर नारे लगाते हुए पूरे शहर में चक्रमण करते रहे।

हर किसी ने मांगी दुआ

फाइनल मुकाबले में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु की जीत के लिए सुबह से जगह-जगह दुआख्वानी की दौर चलता रहा। मंदिरों में यज्ञ-हवन करके खेल प्रेमियों ने जीत दिलाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। मस्जिदों में जुमे की नमाज के बाद सिंधु की जीत की दुआ की गयी। सिगरा स्टेडियम में बैडमिंटन खिलाडि़यों ने विशेष प्रार्थना का आयोजन किया। जोशीले खेल प्रेमियों ने हाथ में सिंधु की फोटे लेकर बाइक जुलूस निकाला। सोशल मीडिया तो कई दिन पहले से ही सिंधु के लिए शुभकामनाओं से पट गया था। फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर पर लोगों ने अपने-अपने तरह से सिंधु के समर्थन में बातें लिखीं। यह सिलसिला मैच के दौरान और उसके बाद तक चलता रहा। भारतीय खिलाड़ी के सिल्वर मेडल हासिल करने पर सभी ने उन्हें बधाई दी।

Posted By: Inextlive