टीटीई सीट बेच कर पैसेंजर्स को नहीं कर सकते परेशान

आईआरसीटीसी की साइट पर मिलने लगी है सुविधा

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: चार्टिग हो जाने के बाद कैंसिल होने वाले टिकट के बेस पर सीट की लेटेस्ट स्टेटस अब आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर है। इसके आधार पर टीटीई से स्टेटस के आधार पर चलती ट्रेन में टिकट बनवाकर कन्फर्म सीट हासिल कर सकते हैं। टीटीई ऐसा करने में अनाकानी करता है तो उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह ट्विटर से लेकर हेल्पलाइन नंबर तक पर संभव है। पिछले सप्ताह में एनसीआर रीजन में लागू हो चुकी इस व्यवस्था से चलती ट्रेन में टीटीई की मनमानी पर लगाम लग जायेगी।

अब तक आन द स्पॉट था बड़ा सहारा

ट्रेनो से सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अभी तक चार्टिग हो जाने के बाद एक ही आप्शन उपलब्ध होता था वह था आन द स्पॉट टिकट बुक कराने का। आन द स्पॉट टिकट बनाने की सुविधा एनसीआर के चुनिन्दा स्टेशनों पर ही है। इससे इतर स्टेशनों पर सीट वेकेंट होने की इंफॉर्मेशन सिर्फ टीटीई के पास होती है। इसके विकल्प के तौर पर रेलवे ने पैसेंजर्स को आनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देखने का ऑप्शन दिया है। इसके जरिये पैसेंजर्स जर्नी से कुछ घंटे पहले तक सीट का स्टेटस देख सकते हैं। बर्थ अवेलेबल होने पर टीटीई से बर्थ की डिमांड कर सकते हैं।

पिछले सप्ताह से हुई शुरुआत

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू किया गया यह ऑप्शन करीब दस दिन पहले की रात से वर्किंग है। इसके जरिये किसी भी ट्रेन के फ‌र्स्ट से लेकर सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट को देखने के साथ ही सीटों के कनफर्मेशन का अपग्रेडेशन आसानी से देखा जा सकता है। यही नहीं अब पैसेंजर्स को ऑन टाइम रिजर्वेशन के लिए स्टेशन के काउंटर पर भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। जनरल टिकट लेकर ट्रेन में टीटीई से वेकेंट बर्थ की डिमांड कर सकता है।

टीटीई की मनमानी रुकेगी

नई व्यवस्था शुरू होने से बर्थ अलॉटमेंट में टीटीई के मनमाने रवैए पर रोक लगेगी।

पैसेंजर्स को किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करते समय सीटों का लाइव स्टेटस पता चलता रहेगा।

कोच और बर्थ अलाटमेंट को एक ग्राफ में देखा जा सकता है।

पैसेंजर्स इसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.द्बह्मष्ह्लष्.ष्श्र.द्बठ्ठ पर देख सकते हैं।

इस सिस्टम को ऐसे समझें

ट्रेन का रिजर्व टिकट नहीं है और फाइनल चार्ट बन चुका है, तो आप घबराएं नहीं।

स्टेशन काउंटर-एटीवीएम मशीन या यूटीएस ऐप से जनरल टिकट खरीद लें

इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर चार्ट/वैकेंसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसमें ट्रेन नंबर, ट्रेवलिंग डेट और बोर्डिंग स्टेशन (जिस स्टेशन से यात्रा शुरु करनी है) डालें और चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपको ट्रेन में खाली सीट का पता लगेगा।

सीट खाली होने पर आप टीटीई से सीट बुक करने के लिए कह सकते हैं।

टीटीई सीट देने से मना करता है, तो आप इसकी शिकायत रेलवे के हेल्पलाइन नंबर या ट्विटर अकाउंट पर कर सकते हैं।

यह सुविधा ट्रेन के पहले चार्ट के अनुसार कोच-वार पूरी तरह से खाली बर्थ उपलब्धता जानकारी बताती है जो ट्रेन के डिपार्चर से चार घंटे पहले तैयार की जाती है।

दूसरा चार्ट भी तैयार किया जाता है तो उस समय उपलब्ध खाली बर्थ के विवरण को देखने का विकल्प अवेलेबल होगा

पहले चार्ट के बाद किए गए वर्तमान आरक्षण और रद्द करने की जानकारी को समायोजित करने के लिए ट्रेन के प्रस्थान से लगभग 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट तैयार किया जाता है।

सिर्फ टीटीई दे सकेगा सीट

नई व्यवस्था में चार्ट के बाद सीट देने का अधिकार सिर्फ टीटीई को होगा। अगर आप चाहें कि आप चार्ट बनने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कर लें तो ऐसा नहीं होगा।

पैसेंजर्स की अक्सर कम्प्लेन रहती थी कि ट्रेन में खाली सीट टीटीई मनमाने तरीके से बेच देते हैं। पैसेंजर्स को इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। अब यह शिकायत दूर हो जाएगी। पैसेंजर्स सफर से कुछ मिनट पहले और सफर के दौरान भी सीट कन्फर्मेशन का लाइव स्टेटस देख सकते हैं। टिकट बुक करा सकते हैं।

-मनीष सिंह

पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive