-मौनी अमावस्या पर घाट पर खूब छूटा साथ.

फैक्ट फाइल

5200 लोगों को मिलवाया गया प्रशासन की तरफ से शाम चार बजे तक।

11000 लोगों को मिलवाया गया रणजीत पंडित शिक्षा समिति एवं हेमवती नंदन बहुगुणा स्मृति समिति द्वारा।

250 बच्चों और 200 महिलाओं को उनके अपनों तक पहुंचाया गया।

05 मिनट पर आती थी किसी के गायब होने की सूचना

150 से अधिक वालंटियर्स घाट पर संभाल रखे थे बिछड़ने वालों को मिलाने की जम्मेदारी

12 स्वयंसेवी संस्था से जुड़े वालंटियर कर रहे थे मदद

20 सेक्टर में सबसे अधिक 03 और 04 सेक्टर में महिलाएं व बच्चे बिछड़े

manish.mishra@inext.co.in
PRAYAGRAJ: बूढ़ी आंखों से बहते आंसू और हर सांस में कंपकंपाते होंठ से बस एक ही आवाज निकल रही थी मिला द गंगा मैया बेटा हमारज्ञानमती रो-रो कर खोया-पाया केंद्र पर बस यही बोल रही थी कि हाथ छूटते ही साथ छूट गया। वह अकेली नहीं जिसका अपनों से साथ छूटा है। सैकड़ों महिलाएं और बच्चे मौनी अमावस्या में गुम हो गए। स्नान के दौरान गंगा घाटा के सेक्टर चार से सबसे अधिक गायब होने की घटना हुई। सेंट्रल कॉल सेंटर से जुड़े कर्मचारियों के मुताबिक एक घंटे में 100 से अधिक लोगों के गायब होने की सूचना दर्ज हुई है।

कोई न कोई खो गया
संगम तट से लेकर आस-पास के एरिया में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से बस एक ही आवाज आ रही थी, जिसमें किसी न किसी के गायब होने की सूचना मिल रही थी। डिजिटल खोया-पाया केंद्र से जुड़कर कई स्वयंसेवी संस्थाओं के वालंटियर भी काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मौनी अमावस्या से पूर्व भी गायब होने का सिलसिला कम नहीं था। सोमवार को यह संख्या बढ़कर काफी अधिक हो गई।

हर पांचवें मिनट पर एक गुम
डिजिटल खोया-पाया केंद्र से जुड़े वालंटियर्स के मुताबिक हर पांचवें मिनट किसी न किसी के गुम होने की शिकायत आ रही थी। स्वयंसेवी संस्था के वालंटियर कौशल कुमार ने बताया कि वह मध्य प्रदेश की संस्था से जुड़कर लोगों की मदद कर रहे हैं। मोबाइल होने के बाद भी लोग अधिक संख्या में गायब हुए।

रास्तों ने भटकाया
प्रशासन ने गंगा घाट जाने के लिए कई मार्ग बनाए थे। काली घाट से लेकर अन्य एरिया में बनाए गए मार्ग से पुलिस कभी बैरीकेडिंग करती थी और कभी उसे हटा देती थी। इससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हुई। पुलिस की मनमानी से कई जगह ऐसी बैरीकेडिंग लगाई गई थी जो जब मन चाहा खोल दिया और जब मन किया बंद कर दिया। इससे लोग काफी भटके। हालांकि जरूरत पड़ने पर घाट पर तैनात पुलिस ने मदद भी की जिससे अधिकतर लोगों की शिकायत दूर हो गई ।

Posted By: Inextlive