बूथ से लेकर बाजार तक अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

PRAYAGRAJ: मतदान में शांति व्यवस्था को लेकर खींची गई लक्ष्मण रेखा पार करने वालों को कार्रवाई की आग में झुलसना पड़ेगा. मतदान के बाद किसी को भी बूथ के 200 मीटर एरिया में नहीं टिकने दिया जाएगा. इस सीमा रेखा के अंदर चुनाव ड्यूटी से जुड़े लोग रहेंगे. वोटिंग करने के लिए पहुंचे लोगों की पुलिस मदद करेगी.

चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस

पुलिस लाइंस सभागार में शनिवार को एसएसपी अतुल शर्मा ने मीडिया से चुनावी व्यवस्था को सार्वजनिक किया. उन्होंने कहा कि सुबह छह बजे से ही फोर्स निर्धारित ड्यूटी स्थल व क्षेत्र में मूवमेंट शुरू कर देगी. जिले में एसएसटी व एफएसटी की 36-36 टीमें लगाई गई हैं. साथ ही 30 कंपनी सीपीएमएफ, छह कंपनी पीएसी भी सुरक्षा का कमान संभालेगी. पांच हजार 700 होमगार्ड तैनात किए गए हैं. कुल 24 हजार जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे.

गाड़ी से जा सकते हैं वोट डालने

वोटर अपने परिवार के साथ निजी वाहन से वोट डालने जा सकेंगे. पुलिस की पूछताछ में उन्हें एक ही परिवार के होने का सुबूत देना होगा. गाड़ी में एक दो लोग पड़ोस के होंगे तो भी उन्हें छोड़ दिया जाएगा. इस छूट का फायदा उठाते हुए वोटरों को ढोने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बूथ के पास बार-बार दिखने वाले लोग या गाड़ी के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आएगी.

पूरी तरह सील होंगे बार्डर

सुरक्षा के मद्देनजर मतदान के दिन जिले के अंदर कुल 36 बैरियर लगाए गए हैं. अंतरजनपदीय बैरियर की संख्या 13 है. पड़ोसी राज्यों की सीमा पर लगाए गए 13 बैरियरों पर सख्ती के साथ चेकिंग की जाएगी. एसएसपी ने कहा कि चेकिंग के दौरान पूछताछ में पुलिस को सही जवाब दें. संदिग्ध या आशंका होने पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी.

Posted By: Vijay Pandey