एनसीईआरटी पैटर्न पर पहली बार होगी प्री-बोर्ड की परीक्षा

प्री-बोर्ड के जरिए परीक्षार्थी बदले पैटर्न को आसानी से समझ सकेंगे

Meerut। सीबीएसई और आईसीएसई की तरह ही यूपी बोर्ड में भी अब प्री-बोर्ड एग्जाम को अनिवार्य कर दिया गया है। सीबीएसई व आईसीएसई की तर्ज पर बच्चों को मुख्य परीक्षा में पूरी तैयारी के साथ उतारने के लिए शासन ने यह पहल की है। यहीं नहीं प्री-बोर्ड के जरिए परीक्षार्थी बदले पैटर्न को भी आसानी से समझ सकेंगे।

कमियां होंगी दूर

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी में शुरू हो रही हैं। ऐसे में कई स्कूलों ने अपने यहां प्री- बोर्ड शुरू कर दिए हैं वहीं कुछ स्कूल तैयारी में जुटे हैं। शासन का मानना है कि प्री-बोर्ड के जरिए स्टूडेंट्स अपनी तैयारी का आंकलन कर सकेंगे और अपनी कमियों को मेन बोर्ड एग्जाम से पहले ही दूर कर सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के बदले पैटर्न को समझने में भी उन्हें आसानी रहेगी। एग्जाम में कैसे प्रश्न आएंगे, किस तरह से प्रश्नों का जवाब देना है, अच्छे मा‌र्क्स कैसे हासिल किए जाएं, इस सबका अंदाजा स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड एग्जाम से हो जाएगा।

करना होगा कोर्स खत्म

शासन की ओर से यूपी बोर्ड परीक्षाओं का स्तर सुधारने के लिए तमाम कवायद की जा रही हैं। ऐसे में बोर्ड ने प्री-बोर्ड को भी लागू किया है। एनसीईआरटी पैटर्न लागू होने के बाद पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नए पैटर्न से होंगी। इसके अलावा बोर्ड की ओर से सीबीएसई पैटर्न को भी लागू किया गया है। छात्रहित का ध्यान रखते हुए बोर्ड परिषद ने सभी स्कूलों को दिंसबर में ही कोर्स खत्म करवाने के लिए कहा है। इसके अलावा टीचर्स को भी बोर्ड एग्जाम का पैटर्न बताया जा रहा है। ताकि बोर्ड के पैटर्न पर ही प्री-बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएं।

प्री-बोर्ड पहली बार अनिवार्य हुए हैं। इससे पहले इच्छा पर निर्भर था। प्री-बोर्ड से स्टूडेंट्स को काफी फायदा होता है।

डॉ। नीलम , प्रिंसिपल, चावली देवी कन्या इंटर कॉलेज

प्री-बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरूरी हैं। इससे उन्हें अपनी कमियों का पता चलता है। दूसरा तैयारी भी हो जाती है।

डॉ। नीरा तोमर, प्रिंसिपल, श्री मल्हू सिंह आर्या कन्या इंटर कॉलेज

प्री-बोर्ड की तैयारी की जा रही है। पैटर्न बदला हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स समझ पाएंगे कि किस तरह से एग्जाम करवाने हैं।

डॉ। सुखनंदन त्यागी, प्रिंसिपल, राम सहाय इंटर कॉलेज

Posted By: Inextlive