- एडवांस स्टेज में पहुंचने वाली फीमेल्स को नहीं होगी इजाजत

- हज कमेटी ऑफ इंडिया ने पॉलिसी 2018 में रखी है शर्त

GORAKHPUR: अगर आप मुकद्दस हज के सफर पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन शरीके हयात प्रेग्नेंट हैं तो आप उनके साथ सफर करने का इरादा बिल्कुल छोड़ दें, ऐसा इसलिए कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने पॉलिसी 2018 में बिल्कुल साफ किया है कि एडवांस स्टेज में प्रेग्नेंट महिलाओं को हज के सफर पर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसे लोग फॉर्म न ही भरें तो बेहतर है। वहीं अगर कोई अर्ली प्रेग्नेंसी के स्टेज में फॉर्म भरता भी है, तो उसे रीव्यू और मेडिकल क्लीयरेंस के बाद ही वहां जाने की इजाजत मिल सकेगी।

19 दिसंबर है फॉर्म भरने की लास्ट डेट

मुकद्दस हज के सफर पर लोगों को भेजने के लिए हज कमेटी ने तैयारियां काफी तेज कर दी हैं। फॉर्म भरने का सिलसिला 19 दिसंबर को खत्म होने वाला है, जबकि पेमेंट के साथ दूसरी प्रॉसेस भी आखिरी स्टेज में हैं। हज का फॉर्म भरने के साथ ही पासपोर्ट वैलिडिटी की डेट भी एक्सटेंड कर दी है। वहीं 19 दिसंबर से पहले इशु किया गया इंटरनेशनल पासपोर्ट भी हज पर जाने के लिए वैलिड होगा। इसकी वैलिडिटी 31 जनवरी 2020 होना जरूरी है।

ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों फॉर्म

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज अप्लीकेशन की डेट एक्सटेंड की है। अप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले आजमीन को फैसिलिटी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मुहैया कराई गई है। हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले आजमीन हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in से अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसे ऑनलाइन भी सब्मिट कर सकते हैं। फॉर्म के बाद सभी अप्लीकेशन फॉर्म स्टेट हज कमेटी लखनऊ में जमा किए जाएंगे। अप्लकेशन फॉर्म के लिए उन्हें कोई भी फीस नहीं अदा करनी होगी।

सभी जरूरी इंफॉर्मेशन वेबसाइट पर

हज पर जाने की चाह रखने वालों को अगर फॉर्म या इससे जुड़ी कोई इंफॉर्मेशन लेनी है, तो वह हज कमेटी और इंडिया या स्टेट हज कमेटी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म और इंफॉर्मेशन बुकलेट डाउनलोड कर सकता है। इसमें सभी तक के जरूरी इंफॉर्मेशन दी गई हैं। हज के लिए फॉर्म भरने वालों के पास 19 दिसंबर या इससे पहले जारी पासपोर्ट होना जरूरी है, ऐसा न होने की कंडीशन में वह हज के मुकद्दस सफर पर जाने से महरूम रह सकते हैं।

इंपॉर्टेट डेट्स

लास्ट डेट फॉर अप्लीकेशन - 19 दिसंबर 2018

सेलेक्शन के लिए कुर्रह - लास्ट वीक ऑफ दिसंबर

फीस जमा करने की लास्ट डेट - फ‌र्स्ट वीक ऑफ जनवरी

पासपोर्ट सब्मिशन की लास्ट डेट - 31 जनवरी

पे-इन स्लिप जमा करने की लास्ट डेट - 31 जनवरी

मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने की लास्ट डेट - 31 जनवरी

Posted By: Inextlive